कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की कैसे हुई हत्या? पहली बार सामने आया Video

साल 2020 में भारत सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर को आतंकी घोषित किया था, उसके बाद से वह कनाडा में छुप कर रह रहा था. जहां ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में गुरुद्वारा के सामने हमलावरों द्वारा उसकी हत्या कर दी गई थी.
Hardeep Singh Nijjar

हरदीप सिंह निज्जर

Hardeep Singh Nijjar: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड का कथित वीडियो सामने आया है. जिसमें पार्किंग से दो गाडियों को निकलते हुए देखा जा रहा है, उसके बाद दो हमलावर निज्जर की कार के पास पहुंचते हैं और कथित रूप से उसको गोली मार देते हैं. बता दें कि कनाडा में रह रहे निज्जर की 18 जून 2023 में हत्या हुई थी. इसके बाद जस्टिन ट्रूडो सरकार ने भारत पर इसका आरोप लगाया था.

साल 2020 में भारत सरकार ने हरदीप सिंह निज्जर को आतंकी घोषित किया था, उसके बाद से वह कनाडा में छुप कर रह रहा था. जहां ब्रिटिश कोलंबिया के सरे शहर में गुरुद्वारा के सामने हमलावरों द्वारा उसकी हत्या कर दी गई थी.

कार में बैठकर आए थे हमलावर 

निज्जर हत्या मामले से जुड़ा कथित वीडियो में देखा जा रहा है कि वह अपनी पिकअप ट्रक में बैठकर गुरुद्वारा के पार्किंग एरिया से निकल रहा है. उसके ठीक बाईं ओर दूसरी सड़क पर एक सफेद रंग की कार भी निज्जर के साथ निकलती है. एग्जिट के पास कार में कथित रूप से सवार हमलावर निज्जर की गाड़ी को ब्लॉक कर देते हैं. इतने में दो लोग निज्जर की गाड़ी की तरफ दौड़ कर आते हैं और निज्जर को गोली मारकर सिल्वर रंग की टोयोटा कार में भाग जाते हैं.

घटनास्थल पर मौजूद चश्मदीद ने क्या कहा?

घटनास्थल पर मौजूद दो चश्मदीद ने बताया कि वे उस स्थान की ओर भागे जहां से गोलियों की आवाज आ रही थी. इसके बाद उन्होंने हमलावरों का पीछा करने का कोशिश किया. प्रत्यक्षदर्शियों में से एक, भूपिंदर सिंह सिद्धू ने द फिफ्थ एस्टेट को बताया कि उन्होंने दो लोगों को भागते हुए देखा. इसके बाद हम उस ओर भागने लगे…जिधर से आवाज़ आ रही थी.” उसने अपने दोस्त मलकीत सिंह से कहा कि वह पैदल ही हथियारबंद लोगों का पीछा करे क्योंकि वह निज्जर की मदद करने की कोशिश कर रहा था. सिद्धू ने द फिफ्थ एस्टेट को आगे बताया कि उसने निज्जर की छाती को दबाकर और उसे हिलाकर देखा कि क्या वह सांस ले रहा है. लेकिन वह पूरी तरह बेहोश था. उसकी सांसे भी नहीं चल रही थी.

निज्जर हत्या मामले में नहीं हुई कोई गिरफ्तारी

सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, मलकीत सिंह ने हमलावरों का तब तक पीछा किया जब तक वे कार में सवार होकर घटनास्थल से भाग नहीं गए. कार के अंदर तीन अन्य लोग बैठे थे. सिंह ने याद किया कि उन्हें और सिद्धू को हर जगह बंदूकों के धुएं की गंध आ रही थी. रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने अभी तक निज्जर की हत्या में किसी भी संदिग्ध का नाम नहीं लिया है और ना ही किसी को गिरफ्तार किया है.

भारत-कनाडा के बीच राजनयिक विवाद

हरदीप सिंह निज्जर की हत्या से भारत और कनाडा के बीच बड़े पैमाने पर राजनयिक विवाद पैदा हो गया, क्योंकि पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि इस घटना में भारत शामिल था. ट्रूडो ने दावा किया कि कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंट शामिल थे. हालांकि, भारत ने दावों को खारिज कर दिया और इसे “बेतुका और प्रेरित” बताया था.

ज़रूर पढ़ें