Ram Mandir: अयोध्या में आंसू नहीं रोक पाईं साध्वी ऋतंभरा और उमा भारती, गले लगकर खूब रोईं राम मंदिर आंदोलन की दो नायिकाएं

Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यकम के दौरान इस आंदोलन की नायिकाएं उमा भारती और ऋतंभरा गले मिलकर भावुक हो गईं.
uma bharati

भावुक हुईं उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा

Ram Mandir: राम मंदिर आंदोलन को घर-घर पहुंचाने वाली दो नायिकाएं सोमवार को आमने-सामने हुईं. इस दौरान जब वो दोनों गले लगीं तो उनकी आंखों से खुशी के आंसू झलक आए. दरअसल, रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भाग लेने बीजेपी नेता उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा पहुंचीं. दोनों एक-दूसरे से मिलने के बाद काफी भावुक नजर आईं. उमा भारती दो दिन पहले अयोध्या पहुंच गई थीं, मगर ज्यादा ठंड होने के कारण उन्हें बुखार भी आ था.

भाषण सुनने हजारों लोग आते थे-

राम मंदिर आंदोलन के दौरान उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा के भाषणों लोगों में जोश भरने का काम कर दिया था. आलम ये था कि ऋतंभरा के भाषणों की कैसेट को बैन कर दिया था. इसके बाद भी दोनों फायरब्रांड नेता लोगों में जोश भरने का पूरे देशभर में जाकर करती रहीं. हिंदू संगठन कोशिश करते थे कि उमा और ऋतंभरा की कैसेट लोगों तक पहुंचाई जाए. 

ऋतंभरा पर कई आरोप लगे-

ऋतंभरा के भाषण के चलते बाबरी विध्वंस मामले में उनको आरोपी बनाया गया था. उन पर कारसेवकों को भड़काने जैसे गंभीर आरोप थे. कई बार वो पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब भी रहीं. साध्वी को पुलिस पहचान ना सके इसके लिए उन्होंने अपने बाल भी कटवा लिए थे. वो अपने साथ अक्सर पेंट शर्ट भी रखती थीं, ताकि उनको कोई आसानी गिरफ्तार ना किया जा सके.

उमा बनीं राष्ट्रीय चेहरा-

उमा भारती ने कई नारे राम मंदिर आंदोलन के दौरान दिए. उन्होंने लोगों के अंदर जोश भरने का किया था. 1992 के बाद से उनका कद मध्य प्रदेश से बाहर राष्ट्रीय स्तर का हो गया था.

ज़रूर पढ़ें