Chhattisgarh: जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतजार, रायपुर में वोटिंग के बाद जारी होंगे छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा के परिणाम

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर में मतदान के बाद बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी करेगा.

जल्द खत्म होगा छात्रों का इंतजार

Chhattisgarh News: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल मई के दूसरे सप्ताह में बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी करेगा.

जानकारी के मुताबिक, छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर में मतदान (7 मई) के बाद बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम जारी करेगा. बता दें कि इस बार बारहवीं के 2 लाख 55 हजार से अधिक छात्रों और दसवीं के 3 लाख 43 हजार से ज्यादा छात्रों ने परीक्षा दी थी. वहीं, मूल्यांकन के लिए राज्य में 36 केंद्र बनाए गए. जबकि रायपुर के दानी स्कूल और जेएन पांडेय विद्यालय में उत्तरपुस्तिकाएं जांची गई.

ऐसे चेक करें अपना परिणाम

परिणाम घोषित होने के बाद सबसे पहले छत्तीसगढ़ बोर्ड की वेबसाइट cgbse.nic.in पर जाएं. फिर जिस कक्षा का परिणाम चेक करना है उस पर क्लिक करें. मांगी गई डिटेल जैसे रोल नंबर इत्यादि भरें. आपकी मार्कशीट ओपन हो जाएगी. यहां से आप परिणाम डाउनलोड कर कॉपी सुरक्षित रख लें. इसके अलावा छात्र एनआइसी की वेबसाइट results.cg.nic.in पर भी परिणाम चेक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः क्या अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे? रॉबर्ट वाड्रा ने दिया जवाब, बोले- देश की पुकार है…

पिछले साल की परीक्षा

पिछले साल दसवीं की परीक्षाएं 2 से 21 मार्च और बारहवीं की परीक्षाएं 1 से 23 मार्च के बीच आयोजित की थी. वहीं, परिणाम 10 मई को जारी किया गया था. पिछले साल बारहवीं का टोटल पास प्रतिशत 79.96 दर्ज किया गया था. जबकि दसवीं का पास प्रतिशत 75.05 रहा था. बता दें कि पिछली बार की तरह ही इस साल भी अलग-अलग एक्टिविटी में भाग लेने वाले छात्रों को बोनस अंक दिए जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें