Republic Day 2024: जयपुर पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों, गणतंत्र दिवस पर होंगे मुख्य अतिथि, जानिए क्या है उनका कार्यक्रम

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के जयपुर पहुंचने से पहले सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.
Emmanuel Macron

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (फोटो- ANI)

Republic Day 2024: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत जयपुर पहुंचे हैं. जयपुर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा और राज्यपाल कलराज मिश्रा ने किया है. अब राष्ट्रपति मैक्रों 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे.

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों गुरुवार की दोपहर करीब दो बजे जयपुर पहुंचे हैं. उनके जयपुर दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों जयपुर के आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल को देखने जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता जंतर मंतर से हवा महल तक रोड शो करेंगे.

राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के जयपुर पहुंचने पर राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा और राज्यपाल कलराज मिश्रा ने उनका स्वागत किया. इस दौरान एयरपोर्ट पर कई जगहों पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति मैक्रों के कटआउट और होर्डिंग लगाए गए हैं. इस कार्यक्रम को लेकर शहर में कई रूटों पर ट्रैफिक भी डायवर्ट किया गया है.

रोड शो के बाद ये है कार्यक्रम

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति करीब छह घंटे तक जयपुर में रुकेंगे. इस दौरान पीएम मोदी के साथ रोड शो के बाद दोनों नेता भारत-फ्रांस के बीच द्विपक्षीय संबंधों बात करेंगे. वहीं राजनीतिक घटनाक्रम पर भी दोनों नेताओं के बीच चर्चा होने की संभावना है. दोनों नेताओं के बीच बातचीत होटल ताज रामबाग पैलेस में होगी.

ये भी पढ़ें: Bihar News: सीएम नीतीश के बयान पर लालू यादव की बेटी का पलटवार! कहा- ‘नीयत में ही हो खोट, कुछ लोग नहीं देख पाते हैं अपनी कमियां’

जयपुर दौरे के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति दिल्ली जाएंगे. वह शुक्रवार को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे. इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले वह फ्रांस के छठवे नेता होंगे. गुरुवार रात करीब 10 बजे उनके दिल्ली आने की संभावना है. गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने के बाद वह शुक्रवार को ही वापस फ्रांस लौट जाएंगे.

ज़रूर पढ़ें