Lok Sabha Election 2024: भारत में कैसे हो रहा है लोकसभा चुनाव? देखने पहुंचा फिलीपींस और श्रीलंका का डेलिगेशन

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल में फिलीपींस के 'चुनाव आयोग' की एसोसिएट कमिश्नर सोकोरो बी. इंटिंग, निदेशक सुश्री सेलिया बी. रोमेरो और कार्यकारी सहायक सुश्री लेस्ली एनसी कॉनक्विला सहित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल भोपाल आया था.
फिलीपींस के डेलिगेट्स

फिलीपींस के डेलिगेट्स

Lok Sabha Election 2024: भारत में लोकसभा चुनाव कैसे हो रहा है? इसे देखने और समझने के लिए विदेशी मेहमान आए हैं. फिलीपींस और श्रीलंका से 11 सदस्यीय अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल हाल ही में भोपाल पहुंचे थे. अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमण्डल के भोपाल आगमन पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सभी को लोकसभा चुनाव प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी. इसके बाद सभी मेहमानों ने भारत की सराहना की.

अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल में फिलीपींस के ‘चुनाव आयोग’ की एसोसिएट कमिश्नर सोकोरो बी. इंटिंग, निदेशक सुश्री सेलिया बी. रोमेरो और कार्यकारी सहायक सुश्री लेस्ली एनसी कॉनक्विला सहित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल भोपाल आया था.

श्रीलंका से भी पहुंचा डेलिगेशन

इसी तरह श्रीलंका के चुनाव कानून सुधारों के लिए सिफारिशें करने के लिए ‘राष्ट्रपति जांच आयोग’ के अध्यक्ष न्यायमूर्ति वेवेज़ प्रियसथ जेरार्ड डेप, आयोग के सदस्य सुंदरम अरुमैनायगम, आयोग के सदस्य श्री अलिसंदरालगे सेनानायके, आयोग के सदस्य अहमद लेब्बे मोहम्मद सलीम, आयोग की सदस्य निमल्का फर्नांडो, आयोग के सदस्य विथरानगे दीपानी सामंथा रोड्रिगो, आयोग के सदस्य श्री एलन कारमाइकल वेरे तंबिनायगम डेविड के साथ आयोग के सचिव श्री माधव देवसुरेंद्र भी भोपाल आए हैं.

यह भी पढ़ें: देश में घट रही हिंदुओं की आबादी, तेजी से बढ़ रही मुसलमानों की संख्या…रिपोर्ट पर मचा घमासान

डेलिगेशन ने तैयारियों की सराहना की

राजन ने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि मंडल को चुनाव के बारे में विस्तार से बताया. तीसरे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. अब चौथे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. सुबह 7 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वोटिंग शाम 6 बजे तक चलेगी. अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल के सभी सदस्यों ने पीपीटी और प्रेजेंटेशन देखा और मतदान प्रक्रिया की सभी तैयारियों की सराहना की.

 

 

ज़रूर पढ़ें