Republic Day पर एमपी की जेल से 53 बंदी हुए रिहा, अच्छे आचरण के चलते आए बाहर

Republic Day: गणतंत्र दिवस के मौके पर मध्यप्रदेश की जेल से कैदियों को रिहा किया गया. इस दौरान कई कैदी और उनके परिवार भावुक नजर आए.
rewa jail

रीवा जेल से रिहा हुए कैदी

Republic Day: वैसे तो जेल के बाहर अक्सर नजारा दुख और आंसू लिए होता है. लेकिन गणतंत्र दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश की जेल के बाहर लोग खुशियां मना रहे थे. जहां 26 जनवरी के चलते प्रदेश की जेल से 53 बंदियों को रिहा किया गया. लंबे समय से सजा काट रहे यह सभी कैदी हत्या के अपराध में जेल में बंद थे. इस मौके पर ना केवल कैदी बल्कि उनके परिवार वाले भी भावुक नजर आए.

कैदियों को परिवार ने पहनाई माला

आजीवन कारावास की सजा काट रहे इन कैदियों को प्रशासन की अनुशंसा के बाद रिहाई दी गई है. इस दौरान उनको माला पहनाने के साथ ने शॉल और श्रीफल भी दिए गए. आपको बता दें कि इन कैदियों को जेल से अच्छे आचरण के चलते रिहा किया गया है.

जेल में मिला मेहनताना

जेल से रिहाई के पहले ग्वालियर में 16 बंदियों को जेल प्रबंधन विदित सरवइया ने माला पहनाई. इस मौके पर कैदियों को उनके जेल में किए गए उनके श्रम के बदले मेहनताना भी दिया गया. इस दौरान कैदियों ने संकल्प भी लिया कि वो अब अपराध की दुनिया में नहीं बल्कि आम लोगों के बीच जीवनयापन करेंगे.

ये भी पढ़ें: “INDIA गठबंधन में रहते नीतीश तो बन सकते थे…”, सियासी सरगर्मियों के बीच अखिलेश यादव का बड़ा बयान

आपको बता दें कि सभी रिहा हुए बंदी धारा 302 (हत्या का अपराध) में आजीवन कारावास की सजा काट रह थे, अब  उन्होंने 14 साल की सजा पूरी कर ली थी. वहीं दो बंदी ऐसे भी थे, जो कि 15 साल की सजा भी काट चुके हैं, इन्हें नियमानुसार 6 वर्ष की छूट मिली है.

रीवा की जेल से 14 रिहा

रीवा के सेंट्रल जेल से 14 कैदियों की रिहाई हुई. इन में से 6 कैदी 40 साल से कम उम्र के थे. वहीं सबसे उम्रदराज कैदी हेमशाह 79 साल के थे. भोपाल जेल से 28 कैदियों को रिहा किया गया. हालांकि भोपाल में पहले 29 कैदियों को रिहा किया जाना था. मगर इससे पहले उन्हें एक लाख रुपए का अर्थदंड देना था. लेकिन ये राशि ना दे पाने के कारण एक को रिहाई नहीं मिल पाई है. आपको बता दें कि रिहा होने वाले 12 कैदियों का अर्थदंड समाजसेवियों ने भरा है.

कटनी में मिली सजा में छूट

गणतंत्र दिवस पर कटनी की जेल में कैदियों को सजा में से 15 दिन की छूट देने का ऐलान किया गया है. इसके लिए 80 कैदियों को चयन हुआ है.

ज़रूर पढ़ें