Team India Head Coach: टीम इंडिया के अगले हेड कोच होंगे गौतम गंभीर? BCCI ने किया संपर्क, खत्म हो रहा है द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने जा रहा है. ऐसे में बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. द्रविड़ भी आवेदन करने के पात्र हैं.
Gautam Gambhir

गौतम गंभीर (पूर्व भारतीय क्रिकेटर)

T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने जा रहा है. ऐसे में बीसीसीआई ने नए कोच के लिए आवेदन मंगाए हैं. द्रविड़ भी आवेदन करने के पात्र हैं, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार वह इस भूमिका के लिए दोबारा आवेदन नहीं करेंगे. उन्होंने बहुत पहले ही तय कर लिया था कि वह टीम के हेड कोच के रूप में अपने कार्यकाल को अब और आगे नहीं बढ़ाना चाहते हैं.

ईएसपीएन क्रिकइंफो की रिपोर्ट की माने तो बीसीसीआई टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को अगला कोच बनाना चाहता है. गंभीर बीसीसीआई की इच्छा सूची में शीर्ष पर हैं. बीसीसीआई ने गंभीर से इस बाबत संपर्क भी किया है. आईपीएल 2024 में कोलकाता नाइट राइडर्स के कैम्पेन के पूरा होने के बाद आगे की चर्चा होने की उम्मीद है. बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 27 मई निर्धारित की है.

ये भी पढ़ें- Virat Kohli: क्रिकेट से कब संन्यास लेंगे विराट कोहली? खुद बताया रिटायरमेंट प्लान, बोले- मुझे नहीं देख पाओगे

रेस में सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण का नाम

फ‍िलहाल जो रिपोर्ट हैं, उसके मुताबिक गौतम गंभीर के अलावा स्टीफन फ्लेमिंग और रिकी पोंटिंग, जो वर्तमान में क्रमशः चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स को कोचिंग दे रहे हैं, वे भी कोच बनने के दावेदारों में हैं. भारतीय टीम के नए कोच की रेस में पूर्व भारतीय दिग्गज वीरेंद्र सहवाग और वीवीएस लक्ष्मण का नाम भी चल रहा है. बीसीसीआई ने सोमवार (13 मई) को नए हेड कोच के लिए आवेदन मंगाए थे. फिलहाल, द्रविड़ ही भारतीय टीम के हेड कोच पद को संभाल रहे हैं.

2023 वर्ल्ड कप के लिए नियुक्त हुए थे द्रविड़

बीसीसीआई ने द्रविड़ को वनडे वर्ल्ड कप 2023 तक के लिए कोच नियुक्त किया था. मगर उसके बाद भारतीय बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक के लिए द्रविड़ का कार्यकाल बढ़ा दिया था. यह वर्ल्ड कप 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा. मगर इससे पहले ही बीसीसीआई ने नए कोच की प्रक्रिया शुरू कर दी. बता दें कि नए हेड कोच का कार्यकाल 3.5 साल के लिए रहेगा.

‘द्रविड़ भी कर सकते हैं आवेदन”

इससे पहले, बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने यह स्पष्ट कर दिया था कि द्रविड़ भारतीय टीम के हेड कोच बने रहना चाहते हैं तो उन्हें अन्य सभी आवेदकों की तरह आवेदन करना होगा और सेलेक्शन प्रोसेस से गुजरना होगा. हालांकि द्रव‍िड़ ऐसा करेंगे, ऐसा फ‍िलहाल असंभव लग रहा है. पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद जब द्रविड़ का कॉन्ट्रैक्ट खत्म हो गया था तो वह वैसे भी इसे जारी रखने के इच्छुक नहीं थे, लेकिन उन्हें और उनके पूरे सपोर्ट स्टाफ को एक्सटेंशन दिया गया था.

ज़रूर पढ़ें