इसलिए बीजेपी को यूपी में मिली कम सीटें, वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कहां हो गई चूक!

बीजेपी को यूपी में उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. 2019 में बीजेपी ने अपने दम पर 80 में से 62 सीटें जीतीं थी, जबकि उसकी सहयोगी अपना दल एस को 2 सीटें मिलीं, लेकिन मौजूदा चुनाव में एनडीए 33 सीटें जीतने में कामयाब रही है.
सुरेश खन्ना

सुरेश खन्ना

Lok Sabha Election 2024: इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे ज्यादा नुकसान उत्तर प्रदेश में हुआ है. यहां पार्टी महज 33 सीटों पर ही सिमट गई. वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन ने 43 सीटें जीतीं. राज्य में पीएम मोदी का राम मंदिर आधारित कैंपेन भी काम नहीं आया और अखिलेश यादव पीडीए फॉर्मूले से राजनीतिक सवाल हल कर गए. हालांकि, अब यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने बताया है कि बीजेपी और एनडीए को यूपी में कम सीटें क्यों मिली. सुरेश खन्ना ने कहा कि अति आत्मविश्वास के कारण उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सीटें गिरी हैं.

‘अबकी बार 400 पार’, ‘अबकी बार बस नैया पार’

चुनाव के दौरान बीजेपी हर मंच से कह रही थी कि ‘अबकी बार 400 पार’, लेकिन अब जब नतीजा सामने आया तो ‘अबकी बार बस नैया पार’. अब इस पर सवाल पूछे जा रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी को इतनी कम सीटें क्यों मिलीं. यहां बीजेपी से कहां गलती हुई? हालांकि, अब यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा है कि अति आत्मविश्वास के कारण उत्तर प्रदेश में भाजपा को कम सीटें मिलीं.

यह भी पढ़ें: PM Modi ने राष्ट्रपति मुर्मू को सौंपा अपना इस्तीफा, 8 जून को हो सकता है नई सरकार का शपथ ग्रहण

2019 में 80 में से 62 सीटें बीजेपी ने जीती थी

बता दें कि बीजेपी को यूपी में उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है. 2019 में बीजेपी ने अपने दम पर 80 में से 62 सीटें जीतीं थी, जबकि उसकी सहयोगी अपना दल एस को 2 सीटें मिलीं, लेकिन मौजूदा चुनाव में एनडीए 33 सीटें जीतने में कामयाब रही है. जबकि गठबंधन समाजवादी पार्टी (सपा) ने 37 सीटें और कांग्रेस ने 6 सीटें जीती हैं.

उत्तर प्रदेश में मतदान प्रतिशत 41.37 फीसदी रहा, जिसमें समाजवादी पार्टी को 33.5 फीसदी वोट मिले. कांग्रेस का वोट प्रतिशत भी 9 फीसदी से ज्यादा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की सबसे हाई-प्रोफाइल सीट वाराणसी से 1.50 लाख से ज्यादा वोटों से जीत हासिल की है. बीजेपी उम्मीदवार गौतमबुद्ध नगर से महेश शर्मा ने बड़ी जीत दर्ज की है.

ज़रूर पढ़ें