IND vs ENG Test: अपने ही जाल में फंसी टीम इंडिया, इंग्लैंड के स्पिनर्स ने पलट दी बाजी, हैदराबाद टेस्ट में भारत को 28 रनों से हराया

IND vs ENG Test: चौथे दिन पिच पर काफी टर्न और वैरिएबल उछाल मौजूद था लेकिन भारतीय बल्लेबाज इससे निपट नहीं सके.
ind vs eng

इंग्लैंड टीम (फोटो- ICC)

IND vs ENG Test: इंग्लैंड ने पहले टेस्ट के चौथे दिन भारत को 28 रन से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है. चौथे दिन इंग्लैंड के स्पिनर्स ने मैच पलट दिया और भारतीय टीम को पहले टेस्ट में 28 रनों से मात दे दी. इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 231 रन का लक्ष्य दिया था. इसका पीछा करते हुए भारतीय टीम चौथे दिन दूसरी पारी में 69.2 ओवर में 202 रन पर सिमट गई. यह हार भारत को गहरा घाव देगी क्योंकि टीम 25 साल के लंकाशर के ऐसे गेंदबाज के सामने ढह गयी जिसे केवल तीन अंतरराष्ट्रीय मैच का अनुभव है.

ओली पोप की शानदार पारी के बाद हार्टले की घाटक गेंदबाजी

ओली पोप (196 रन) के शानदार शतक के बाद डेब्यू कर रहे बायें हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले (62 रन देकर सात विकेट) के जादुई स्पैल के दम पर इंग्लैंड ने चौथे दिन भारत को 202 रनों पर समेट दिया. घरेलू टेस्ट में 2013 के बाद यह भारत की चौथी हार है. इससे पहले इंग्लैंड ने कल के स्कोर 6 विकेट पर 316 रन से आगे खेलना शुरू किया और पोप की बदौलत दूसरी पारी में 420 रन बनाए, जिससे उन्हें काफी अच्छी बढ़त मिली.

चौथे दिन पिच पर काफी टर्न और वैरिएबल उछाल मौजूद था लेकिन भारतीय बल्लेबाज इससे निपट नहीं सके. शुभमन गिल (0), यशस्वी जयसवाल (15) और श्रेयस अय्यर (13) अंग्रेजों के आसान शिकार बने. जायसवाल सिली प्वाइंट पर पोप को कैच देकर लौटे. दो गेंद बाद ही गिल भी लौट गए जो खाता भी नहीं खोल पाए. इस बार भी कैच सिली प्वाइंट पर पोप ने लपका.

हार्टले ने रोहित शर्मा (39 रन) को पगबाधा आउट करके तीसरा विकेट लिया. इसके बाद केएल राहुल और अक्षर पटेल ने संभलकर खेला और चाय तक कोई विकेट नहीं गंवाया. लेकिन चाय के ब्रेक के बाद अक्षर को हार्टले ने अपनी ही गेंद पर कैच आउट किया.

ये भी पढ़ें: IND Vs ENG 1st Test: ओली पोप ने भारत के खिलाफ जड़ा शतक, इंग्लैंड की कराई मैच में वापसी

अश्विन-भरत की कोशिश भी नहीं बचा पाई मैच

राहुल (22) अपनी पारी को बढ़ा रहे थे लेकिन जो रूट की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. रविंद्र जडेजा तेजी से एक रन लेने के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स के सीधे थ्रो से रन आउट हो गए. वह हैमस्ट्रिंग को पकड़कर चल रहे थे जो भारतीय खेमे के लिए चिंता का विषय हो सकता है.

लंच तक भारत ने तीन विकेट गंवाये थे और अंतिम सत्र में तीन विकेट गंवाने के बाद रविचंद्रन अश्विन (28) और केएस भरत (28) ने आठवें विकेट के लिए 58 रन की भागीदारी निभाकर उम्मीद जगाई थी, लेकिन भरत के आउट के बाद अश्विन भी चलते बने और भारत की रही-सही उम्मीद भी टूट गई.

ज़रूर पढ़ें