IND vs SA: खिताबी मुकाबले में आज भारत और साउथ अफ्रीका की टक्कर, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

IND vs SA: टीम इंडिया की इस वक्त कमजोर कड़ी विराट कोहली और शिवम दुबे दिख रहे हैं. हालांकि टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी अब तक प्रभावित नहीं किया है.
IND vs SA

भारत बनाम साउथ अफ्रीका

ICC T20 World Cup 2024 IND vs SA: भारतीय टीम अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप खिताब जीतने से सिर्फ एक कदम दूर है. फाइनल मुकाबले में भारत को बारबादोस में मजबूत साउथ अफ्रीका की टीम से भिड़ना है जो गजब की फॉर्म में है और बिना कोई मैच गंवाए फाइनल तक पहुंची है. यहां पर एक गलती भी टीम इंडिया पर भारी पड़ सकती है और फाइनल मैच जीतने के लिए भारत को अपनी पूरी ताकत से मैदान पर उतरना होगा.

टीम इंडिया की इस वक्त कमजोर कड़ी विराट कोहली और शिवम दुबे दिख रहे हैं. हालांकि टीम के दिग्गज ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भी अब तक प्रभावित नहीं किया है. वैसे तो टीम इंडिया लगातार जीत रही है ऐसे में हो सकता है कि विनिंग कांबिनेशन से छेड़छाड़ नहीं किया जाए, लेकिन अगर कोई बदलाव होता है तो वो शिवम दुबे टीम से बाहर हो सकते हैं और यशस्वी जायसवाल की वापसी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- IND Vs SA: साउथ अफ्रीका के समर्थन में MBA चायवाला! फाइनल से पहले प्रफुल बिल्लोरे के मीम्स वायरल

यशस्वी जायसवाल की हो सकती है वापसी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ अगर फाइनल मैच में यशस्वी जायसवाल की वापसी होती है तो वो रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग कर सकते हैं. इस स्थिति में विराट कोहली तीसरे नंबर पर फिर से खेल सकते हैं. वैसे भी कोहली बतौर ओपनर पूरे टूर्नामेंट में फेल रहे हैं और ऐसे में अगर वो तीसरे नंबर पर आते हैं तो इसमें कुछ गलत नहीं होगा. कोहली अगर तीसरे नंबर पर आते हैं तो ऋषभ पंत पांचवें नंबर पर खेल सकते हैं जहां शिवम दुबे खेल रहे हैं. दुबे को बतौर गेंदबाज नहीं आजमाया गया है और बतौर बल्लेबाज वो बहुत प्रभावी भी नहीं रहे हैं तो उनकी जगह बाएं हाथ के बल्लेबाज पंत खेल सकते हैं.

गेंदबाजी में बदलाव की उम्मीद नहीं

भारतीय टीम में बतौर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल खेल रहे हैं और तीनों गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी करते हैं. फाइनल में ये तीनों टीम में बने रहेंगे हालांकि जडेजा ज्यादा प्रभावित नहीं कर पाए हैं, लेकिन वो टीम की कांबिनेशन के लिए जरूरी हैं. कुलदीप यादव ने अब तक सभी मैचों में कमाल किया है और वो फाइनल खेलेंगे तो वहीं तेज गेंदबाज के रूप में जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह टीम में बने रहेंगे.

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, यशस्वी जायसवाल/शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका की संभावित प्लेइंग इलेवन

क्विंटन डी कॉक (विकेट कीपर), रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज शम्सी.

ज़रूर पढ़ें