MP News: वीरांगना रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक बनाने की क़वायद शुरू, जिला प्रशासन ने आवंटित की 10 हेक्टेयर भूमि

MP News: इस भूमि का आवंटन प्रशासन ने पर्यटन विभाग को कर दिया है खास बात यह है कि जिला प्रशासन ने इस भूमि का आवंटन पूरी तरह से निशुल्क किया है
There are preparations to build a memorial and garden in the memory of Rani Durgavati.

रानी दुर्गावती की याद में स्मारक और उद्यान बनाने की तैयारी है.

MP News: गोंडवाना साम्राज्य की महारानी वीरांगना रानी दुर्गावती के भव्य स्मारक बनाने की कवायत शुरू हो गई है वीरांगना रानी दुर्गावती का भव्य स्मारक और उद्यान बनाने के लिए जिला प्रशासन ने 10 हेक्टेयर भूमि आवंटन कर दिया गया है जिससे अब स्मारक बनने का रास्ता साफ हो गया है.

2023 में PM नरेंद्र मोदी ने की थी घोषणा

विधानसभा चुनाव के पहले अक्टूबर 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जबलपुर में एक आम सभा को संबोधित करते हुए रानी दुर्गावती की याद में स्मारक और उद्यान बनाने की घोषणा की थी जिसका निर्माण तकरीबन 100 करोड रुपए की लागत से किया जाना है लेकिन चुनाव आने के बाद यह मामला ठंडा बस्ते में जाते नजर आया क्योंकि जमीन आवंटन की प्रक्रिया शुरू ही नहीं हो पा रही थी और पूरा मामला विभागों के बीच उलझकर रह गया था लेकिन लोकसभा चुनाव खत्म होते ही इस मामले पर जिला प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है रानी दुर्गावती का किला जिस पहाड़ी पर स्थित है उसी पहाड़ी पर जिला प्रशासन ने 10 हेक्टेयर भूमि का आवंटन पर्यटन निगम को कर दिया है मध्य प्रदेश शासन पर्यटन विभाग मंत्रालय द्वारा ग्राम पुरवा तहसील गोरखपुर की शासकीय भूमि को रानी दुर्गावती स्मारक और उद्यान निर्माण हेतु चयनित किया था.

ये भी पढ़ें: दिल्ली,जबलपुर के बाद ग्वालियर के एयरपोर्ट पर टपकने लगा बारिश का पानी.. सिंधिया का आया बयान

भूमि का आवंटन पूरी तरह से निशुल्क

इस भूमि का आवंटन प्रशासन ने पर्यटन विभाग को कर दिया है खास बात यह है कि जिला प्रशासन ने इस भूमि का आवंटन पूरी तरह से निशुल्क किया है लेकिन इस भूमि की आवंटन में प्रशासन ने कुछ शर्तें अभी लगा दी हैं जिसके तहत इस भूमि पर स्मारक और उद्यान निर्माण के अलावा अन्य कोई भी निर्माण नहीं किया जा सकता. साथ ही निर्माण के पहले संबंधित विभागों से अनुमति लेना अनिवार्य किया गया है निर्माण के दौरान जबलपुर के मास्टर प्लान और समस्त पर्यावरणिक नियमों का पालन भी करना जरूरी होगा. इन शर्तों के साथ भूमि का आवंटन जिला प्रशासन ने पर्यटन विभाग को कर दिया है उम्मीद है कि अब जल्द ही इस जमीन पर रानी दुर्गावती के स्मारक और उद्यान का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा.

महाकौशल क्षेत्र में रानी दुर्गावती हमेशा से राजनीति का केंद्रीय बिंदु रही है. आदिवासियों की जननायक होने की वजह से रानी दुर्गावती को लेकर जबलपुर समेत पूरे महाकौशल में कई बड़ी-बड़ी घोषणाएं की गई है. जिसमें रानी दुर्गावती के स्मारक और उद्यान बनाने की घोषणा सबसे बड़ी है क्योंकि इसके निर्माण में तकरीबन 100 करोड रुपए खर्च होंगे अगर यह स्मारक बनकर तैयार हो जाता है जबलपुर में एक बड़ा पर्यटन स्थल बन जाएगा.

ज़रूर पढ़ें