‘AAP ने सहयोग नहीं किया’, दिल्ली में हार के बाद कांग्रेस का आरोप, क्या विधानसभा चुनाव में बदलेंगे नतीजे?

दिल्ली कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ''वरिष्ठ नेताओं, पूर्व विधायकों और ब्लॉक और जिला अध्यक्षों सहित हमारे सभी नेताओं ने दिल्ली में हमारी हार के कारणों पर चर्चा की है. हमारे उम्मीदवारों ने लगातार उल्लेख किया है कि AAP ने चुनाव के दौरान सहयोग नहीं किया. 
Congress vs AAP

राहुल गांधी और अरविंद केजरीवाल

AAP-Congress Alliance in Delhi: लोकसभा चुनाव के कुछ हफ्ते बाद, राष्ट्रीय राजधानी में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन सुलझता दिख रहा है. दोनों दल विपक्षी इंडिया गुट के प्रमुख घटक हैं. चुनाव नतीजों में केंद्र में शासन करने वाली भाजपा को दिल्ली की सभी सात सीटों पर जीत मिलीं. कांग्रेस ने तीन निर्वाचन क्षेत्रों – चांदनी चौक, उत्तर पश्चिम दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ा, जबकि AAP ने अपने सीट-बंटवारे समझौते के तहत पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली और पश्चिमी दिल्ली सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे. भाजपा ने लगातार तीसरी बार दिल्ली में संसदीय चुनावों में जीत हासिल की, जबकि AAP 2015 से राज्य की सत्ता में बनी हुई है.

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि पार्टी के तीनों उम्मीदवारों- जेपी अग्रवाल (चांदनी चौक), उदित राज (उत्तर पश्चिम दिल्ली) और कन्हैया कुमार (उत्तर पूर्वी दिल्ली) ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) को बताते हुए अपनी हार के लिए आम आदमी पार्टी को जिम्मेदार ठहराया है.’ कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमिटी ने  कहा कि उन्हें चुनाव के दौरान कथित तौर पर उन्हें आम आदमी पार्टी से सहयोग में कमी हुआ. ऐसे समीक्षा पैनल का गठन कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने उन राज्यों के लिए किया है. जहां लोकसभा चुनावों में पार्टी का प्रदर्शन निराशाजनक रहा है.

ये भी पढ़ें- मेडिकल छात्रों के लिए फिर मायूसी, NEET-UG मामले पर फैसले का इंतजार, अब 18 जुलाई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान AAP ने सहयोग नहीं किया

दिल्ली पर एआईसीसी पैनल में पार्टी के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया और रजनी पाटिल शामिल हैं. पुनिया ने कहा, “पैनल की रिपोर्ट अब कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे को सौंप दी गई है.” जबकि कांग्रेस और AAP दोनों राष्ट्रीय स्तर पर भारत गठबंधन का हिस्सा बने रहेंगे, दोनों दलों के नेताओं ने खुले तौर पर संकेत दिया है कि फरवरी 2025 में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए उनके बीच कोई सीट-बंटवारा समझौता नहीं हो सकता है.

दिल्ली कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ”वरिष्ठ नेताओं, पूर्व विधायकों और ब्लॉक और जिला अध्यक्षों सहित हमारे सभी नेताओं ने दिल्ली में हमारी हार के कारणों पर चर्चा की है. हमारे उम्मीदवारों ने लगातार उल्लेख किया है कि AAP ने चुनाव के दौरान सहयोग नहीं किया. एआईसीसी पैनल द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में, लगभग दिल्ली कांग्रेस के 90 नेताओं ने अपने विचार व्यक्त किए, कुछ नेताओं ने शहर से बाहर होने के कारण फोन के माध्यम से भी बैठक में अपनी बात रखी.

पार्टी के अंदर अंदरुनी कलह का उठा मुद्दा

तीन उम्मीदवारों में से एक ने दिल्ली कांग्रेस के एक वर्ग को चुनाव के दौरान निष्क्रिय रहने और उनके खिलाफ झूठ फैलाने के लिए भी फटकार लगाई. हालांकि उन्होंने आम आदमी पर भी निशाना साधते हुए कहा, ‘आप नेता चिंतित थे कि एक बार उनके समर्थकों ने कांग्रेस को वोट दे दिया, तो विधानसभा चुनाव में उनके लिए आप में लौटना मुश्किल हो जाएगा. नेताओं की अंदरूनी कलह और नौ महीने में विधानसभा चुनाव का सामना करने को लेकर आप की असुरक्षा के कारण दोनों तरफ के उत्साही कार्यकर्ता निराश हो गए. ‘

कांग्रेस, जो 2015 और 2020 के विधानसभा चुनावों में दिल्ली में अपना खाता खोलने में विफल रही, अब AAP की परेशानियों में एक अवसर को महसूस करते हुए, राष्ट्रीय राजधानी में वापसी करना चाह रही है, जिसके शीर्ष नेतृत्व पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. कथित दिल्ली शराब नीति घोटाला में जहां मुख्यमंत्री केजरीवाल पिछले कुछ महीनों से जेल में हैं, वहीं उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पिछले साल की शुरुआत से तिहाड़ जेल में बंद हैं.

ज़रूर पढ़ें