MP News: ट्रेन की टक्कर से घायल हुए दोनों शावकों की हालत गंभीर, रीढ़ और कूल्हे की हड्डी में मल्टीपल फ्रैक्चर होने से निचला हिस्सा पैरालाइज

दोनों शावकों वन विहार नेशनल पार्क में घायल शावकों का परीक्षण करते डॉ. अतुल गुप्ता एवं अन्य ।
The female tiger cubs have suffered multiple fractures in their vertebral column (spine) as well as pelvic girdle (hip bone).

फीमेल बाघ शावकों के वर्टिब्रल कॉलम (रीढ़ ) के साथ ही पेल्विक गर्डल (कूल्हे की हड्डी ) में मल्टीपल फ्रैक्चर हो गई है.

MP News: मिडघाट पर सोमवार को ट्रेन की टक्कर से घायल दोनों फीमेल बाघ शावकों के वर्टिब्रल कॉलम (रीढ़ ) के साथ ही पेल्विक गर्डल (कूल्हे की हड्डी ) में मल्टीपल फ्रैक्चर होने से दोनों हिल भी नहीं पा रही हैं. दोनों की हालत गंभीर बनी हुई है. एनेस्थीसिया का असर खत्म होने के बाद गुरुवार सुबह उन्हें खाने में चिकन दिया जाएगा.

वन विहार नेशनल पार्क के संचालक अवधेश मीणा ने बताया कि मंगलवार को मिडघाट से स्पेशल ट्रेन से रेस्क्यू कर लाए गए दोनों शावकों की उम्र करीब 8-9 माह के बीच है. इनका बुधवार को मेडिकल परीक्षण वन विहार के डॉ. अतुल गुप्ता के साथ डॉ. सुनील तुमड़िया, डॉ. रजत कुलकर्णी, डॉ. हमजा नकवी और डॉ. वैभव शुक्ला की टीम ने किया. बाघ के एक्सरे से सामने आया है कि उनकी रीढ़ और कूल्हे की हड़ियों में कई फ्रैक्चर हुए हैं. इसी कारण कमर के बाद का हिस्सा पैरालाइज हो गया है. दोनों को आईवी फ्लूड दिया गया है. मेडिकल परीक्षण के बाद एनेस्थीसिया के कारण बुधवार को उन्हें कुछ भी खाने में नहीं दिया गया.

ये भी पढ़ें: चित्रकूट में भगवान भरोसे शिक्षा व्यवस्था, विद्यालय भवन नहीं होने से पीपल के पेड़ नीचे पढ़ाई को मजबूर हैं छात्र

सिर की हड्डियां चकनाचूर होने से हुई थी मे शावक की मौत

मिडघाट पर ट्रेन से टकराने के कारण एक शावक की मौत हो गई थी. उसका पोस्टमार्टम सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (एसटीआर) के डॉ. गुरुदत्त शर्मा ने किया था. इसके बाद वहीं उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया था। डॉ. शर्मा ने पीएम के बारे में बताया कि ट्रेन की टक्कर से मेल शावक के सिर की हड्डियां चकनाचूर हो गई थीं और पसलियां भी टूट गई थीं, जो कि मौत का कारण बनीं.

वन विहार के डॉक्टर अतुल गुप्ता ने बताया कि दोनों मादा शावकों का बुधवार को एक्सरे किया गया. इसमें दोनों शावकों में मल्टीपल फ्रैक्चर मिला है, जिसकी वजह से उनके शरीर का निचला हिस्सा पूरी तरह पैरालाइज हो गया है. मेडिकल चेकअप के बाद दवाएं और डाइट फाइनल की गई है.

ज़रूर पढ़ें