MP में स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स में तैनात होंगे साइबर एनालिस्ट, वन्यप्राणियों की अवैध ऑनलाइन ट्रेडिंग रोकेंगे

MP News: मध्यप्रदेश में संगठित और गंभीर वन्य प्राणी अपराधों के प्रभावी नियंत्रण हेतु स्टेट टाईगर स्ट्राईक फोर्स का गठन किया गया है.
Tiger (Photo- Social Media)

टाइगर (फोटो- सोशल मीडिया)

MP News: प्रदेश में ऑनलाईन प्लेटफार्म के माध्यम से वन्य प्राणी के अवैध व्यापार को रोकने के लिए स्टेट टाईगर स्ट्राईक फोर्स में बनाई गई सायबर सेल में अब सायबर एनालिस्ट तैनात किए जाएंगे. ये ऑनलाइन वन्य प्राणियों के मध्यप्रदेश से हो रहे अवैध कारोबार की निगरानी रखेंगे और स्टेट टाईगर स्ट्राईक फोर्स को सूचना देकर वन्य प्राणियों के अवैध व्यापार को रोकेंगे.

मध्यप्रदेश में संगठित और गंभीर वन्य प्राणी अपराधों के प्रभावी नियंत्रण हेतु स्टेट टाईगर स्ट्राईक फोर्स का गठन किया गया है. प्रदेश में इस समय ऑनलाईन प्लेटफार्म के माध्यम से वन्य प्राणी के अवैध व्यापार के कामले प्रकाश में आ रहे है. इन पर सख्ती से रोक लगाने के लिए स्टेट टाईगर स्ट्राईक फोर्स मुख्यालय भोपाल के अंतर्गत सायबर सेल का गठन किया गया है. सायबर सेल में सायबर एनालिस्ट की संविदा पर नियुक्ति की जाना है. इसके लिए स्टेट टाईगर स्ट्राइक फोर्स मुख्यालय ने सायबर एनालिस्ट के पद पर संविदा पर तैनाती करने के लिए इंजीनियरिंग में स्नातक या सायबर क्राइम टेक्नालॉजी में डिप्लोमा कोर्स करने और ला इन्फोर्समेंट एजेंसी में दो साल का अनुभव रखने वाले योग्य चालीस वर्ष से कम उम्र के व्यक्तियों से आवेदन बुलाए है. स्टेट टाईगर स्ट्राईक फोर्स सोलह अगस्त तक आने वाले आवेदनों में से योग्य व्यक्ति का चयन करेगी.

ये भी पढ़ें; झाबुआ के ग्रामीण क्षेत्रों में मूलभूत सेवाओं के लिए तरस रहे लोग, जान जोखिम में डालकर नाला पार कर रहीं गर्भवती महिलाएं

यह काम करेगा, ऑनलाइन निगरानी

मध्यप्रदेश से देश से लेकर विदेशों तक ऑनलाईन प्लेटफार्म की निगरानी जहां वन्य प्राणियों के व्यापार संबंधी लेनदेन होता है. इन गतिविधियों का विश्लेषण कर यह बताएगे कि मध्यप्रदेश में किन किन स्थानों से वन्य प्राणियों के अवैध व्यापार से जुड़ी गतिविधियां चल रही है। उन्हें किस तरह रोका जाता है. कहां पर फोर्स ज्यादा तैनात की जाए. इन कारोबारों से जुड़े संदिग्ध आरोपी कौन है और इनसे संपर्क किस तरह किया जा सकता है. इस तरह वन्य प्राणियों के अवैध कारोबार पर ऑनलाईन निगरानी रखते हुए इसे रोकने में मदद करेंगे

ज़रूर पढ़ें