MP News: आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का 2 लाख और सहायिकाओं का 1 लाख का बीमा, जानें मोहन कैबिनेट की मीटिंग में और क्या-क्या फैसले लिए गए

MP News: विजयवर्गीय ने बताया कि वर्तमान में रसोई गैस सिलेंडर 848 रुपए में मिल रहा है. अब लाड़ली बहनों को 450 रुपए में सिलेंडर मिलेगा. बाकी के 398 रुपए की सब्सिडी राज्य सरकार देगी.
CM Mohan Yadav

सीएम मोहन यादव

MP News: मध्यप्रदेश में लाड़ली बहनों को 450 रुपए का रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा. इससे ऊपर की राशि की भरपाई राज्य सरकार करेगी. यह निर्णय मंगलवार को भोपाल में हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया. बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ देने का निर्णय भी लिया गया. इसके तहत कार्यकर्ताओं का 2 लाख रुपए और सहायिकाओं का एक लाख का बीमा किया जाएगा. ये राशि 62 साल की उम्र होने से पहले निधन होने पर दी जाएगी. दुर्घटना में स्थायी दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए दिए जाएंगे. कैबिनेट की बैठक के बाद नगरीय विकास और आ‌वास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 97 हजार 300 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं. दोनों बीमा योजनाओं का प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी.

ये भी पढ़ें: Indore में निलंबित शहर अध्यक्ष ने किया खुलासा, पीसीसी अध्यक्ष के निर्देश पर किया था कैलाश विजयवर्गीय का कार्यालय पर स्वागत

गैस सिलेंडर पर 398 रुपए की सब्सिडी

विजयवर्गीय ने बताया कि वर्तमान में रसोई गैस सिलेंडर 848 रुपए में मिल रहा है. अब लाड़ली बहनों को 450 रुपए में सिलेंडर मिलेगा. बाकी के 398 रुपए की सब्सिडी राज्य सरकार देगी. इससे सरकार पर 160 करोड़ का भार आएगा.

ईमानदार, साहसी कर्मचारियों की मृत्यु पर एक करोड़

विजयवर्गीय ने बताया कि बैठक में तय किया गया है कि ईमानदार कर्मचारी, अधिकारी को प्रोत्साहित करने का फैसला लिया गया है. छिंदवाड़ा के नरेश कुमार शर्मा की ड्यूटी के दौरान जान गंवा चुके हैं. बोलेरो का पीछा करने के बाद उसे रोकने के दौरान उन पर गाड़ी चढ़ा दी गई थी. सरकार ने परिजनों को 10 लाख रुपए दिए थे. अब तय किया गया है कि 90 लाख रुपए और दिए जाएंगे. यह राशि पत्नी और माता-पिता दोनों में बराबर बांटी जाएगी.

ज़रूर पढ़ें