Paris Olympic में भारत को तीसरा मेडल, Swapnil Kusale ने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन में जीता ब्रॉन्ज

Paris Olympic: इसके पहले, भारत ने पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक में 10 mm एयर पिस्टल शूटिंग इवेंट में दो कांस्य जीते थे.
Paris Olympic

स्वप्निल कुशाले

Paris Olympic 2024: पेरिस ओलंपिक में भारत के खाते में तीसरा मेडल आ गया है. स्वप्निल कुसाले ने गुरुवार को मेन्स 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन के फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया और इस तरह ब्रॉन्ज पर अपना कब्जा जमाया. इसके पहले, भारत ने पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक में 10 mm एयर पिस्टल शूटिंग इवेंट में दो कांस्य जीते थे.

भारत को तीसरा मेडल

पहला ओलंपिक खेल रहे स्वप्निल ने जीत के बाद कहा कि उन्हें काफी अच्छा लग रहा है. एक वक्त वे पहले राउंड के बाद पिछड़ रहे थे. इस पर उन्होंने कहा कि जो सालों से करते आ रहा था उसी बेसिक्स पर फोकस किया और कुछ एक्स्ट्रा करने की कोशिश नहीं की. बता दें कि ये पहली बार है जब किसी भारतीय ने थ्री पोजीशन इवेंट में पदक हासिल किया है. ये शूटिंग का सबसे टफ कंपटीशन माना जाता है. इस फाइनल में कुल 8 प्रतिभागी थे, जिनमें तीसरा स्थान हासिल कर स्वप्निल ने भारत के लिए ब्रॉन्ज जीता है.

अब तक भारत को पेरिस में खेले जा रहे ओलंपिक में तीन मेडल हासिल हुए हैं. 10 mm एयर पिस्टल के सिंगल इवेंट में मनु भाकर ने भारत के लिए पहला पदक जीता था. वहीं मनु और सरबजोत की जोड़ी ने इसी इवेंट के मिक्स्ड सेक्शन में ब्रॉन्ज दिलाया था. ओलंपिक में आज का दिन भी भारतीय खेमे के लिए महत्वपूर्ण है और विभिन्न स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ी आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे. महिलाओं की 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन (क्वालिफिकेशन) में आज सिफ्त कौर सामरा और अंजुम मौदगिल उतरेंगी. जबकि हॉकी में भारत का बेल्जियम से मुकाबला होगा.

ज़रूर पढ़ें