Chhattisgarh: साय कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई बड़े फैसले, गुरु घासीदास-तमोर पिंगला टाइगर रिजर्व का होगा गठन, रोजगार के मिलेंगे अवसर

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने आज मुख्‍यमंत्री निवास स्थित कार्यालय पर कैबिनेट की बैठक ली है. इस बैठक में आम जन को ध्‍यान में रखते हुए अहम फैसले लिए गए हैं. विभागों के मंत्रियों ने सीएम साय से अपने अपने विभाग की बातों और समस्‍याओं पर बात-चीत की.
Chhattisgarh news

कैबिनेट की हुई बैठक

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय ने आज मुख्‍यमंत्री निवास स्थित कार्यालय पर कैबिनेट की बैठक ली है. इस बैठक में आम जन को ध्‍यान में रखते हुए अहम फैसले लिए गए हैं. विभागों के मंत्रियों ने सीएम साय से अपने अपने विभाग की बातों और समस्‍याओं पर बात-चीत की. छत्तीसगढ़ में साय कैबिनेट की बैठक में गुरु घासीदास-तमोर पिंगला टाइगर रिजर्व गठित करने का फैसला लिया गया है. टाइगर रिजर्व के गठन से राज्य में ईको-पर्यटन का विकास होगा. इसी के साथ ही कोर और बफर क्षेत्र में स्थित ग्रामीणों के लिए गाइड, पर्यटक वाहन, रिसॉर्ट संचालन के साथ ही रोजगार मिलेंगे. आस-पास के प्रदेशों से आने वाले लोगों की वजह से यहां के लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे.

गुरुघासीदास-तमोर पिंगला टाइगर रिजर्व का होगा गठन

मंत्रिपरिषद द्वारा राज्य वन्यजीव बोर्ड की बैठक की अनुशंसा और भारत सरकार के वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के राष्ट्रीय व्याघ्र संरक्षण प्राधिकरण की सहमति के अनुसार मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, कोरिया, सूरजपुर एवं बलरामपुर जिलों में स्थित गुरूघासीदास राष्ट्रीय उद्यान तथा तमोर पिंगला अभ्यारण्य के क्षेत्रों को सम्मिलित करते हुए 2829.387 वर्ग कि.मी. क्षेत्रफल में गुरूघासीदास-तमोर पिंगला टायगर रिजर्व अधिसूचित करने का निर्णय लिया गया है. इसके गठन की आगे की कार्यवाही हेतु वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को अधिकृत किया गया है.

ये भी पढ़ें- भाजपा के सहायता केंद्र में 8 अगस्त को वित्त मंत्री चौधरी और 9 को महिला व बाल विकास मंत्री राजवाड़े रहेंगी उपस्थित

रोजगार के बढ़ेंगे अवसर

टायगर रिजर्व के गठन से राज्य में ईको-पर्यटन का विकास होगा साथ ही कोर एवं बफर क्षेत्र में स्थित ग्रामीणों के लिए गाईड, पर्यटक वाहन, रिसार्ट संचालन के साथ ही विभिन्न प्रकार के रोजगार सृजित होंगे. टायगर रिजर्व में कार्य करने के लिए राष्ट्रीय प्रोजेक्ट टायगर ऑथोरिटी से अतिरिक्त बजट प्राप्त होगा जिससे क्षेत्र के गांवों में आजीविका विकास के नए-नए कार्य किए जा सकेंगे.

ज़रूर पढ़ें