Chhattisgarh: बिलासपुर के 124 अमृत सरोवर तटों पर लहराएगा तिरंगा, कलेक्टर ने तटों का किया निरीक्षण

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन मनरेगा के तहत बनाए गए अमृत सरोवर तटों पर भी ध्वजारोहरण होगा. स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ पर अमृत सरोवर स्थल पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.
Chhattisgarh News

कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देशानुसार स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन मनरेगा के तहत बनाए गए अमृत सरोवर तटों पर भी ध्वजारोहरण होगा. स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ पर अमृत सरोवर स्थल पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. ग्राम पंचायतों में ग्राम के सरपंच एवं अन्य प्रमुख सदस्यों और ग्रामीणों की उपस्थित में नाटक, नृत्य, गीत, संगीत, स्वच्छता अभियान, सामूहिक परिचर्चा, रैली, मेला,माध्यम से विशेष उत्सव का आयोजन किया जाएगा.

124 अमृत सरोवर तटों पर लहराएगा तिरंगा

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय पंचायत दिवस 24 अप्रैल 2022 पर मिशन अमृत सरोवर का शुभारंभ किया गया था. इसी के तहत मनरेगा योजना से जिले के बिल्हा, तखतपुर, कोटा एवं मस्तूरी ब्लॉकों के सभी ग्राम पंचायतों में अमृत सरोवर का निर्माण कराया गया है. मिशन अमृत सरोवर के तहत 124 सरोवर का निर्माण किया गया है. जिले में सतही और भूमिगत जगहों पर पानी की उलब्धता को बढ़ाने में अमृत सरोवरों की महत्वपूर्ण भूमिका है. सरोवर निर्माण होने से ग्राम पंचायत के जॉब कार्डधारी ग्रामीणोें को रोजगार का अवसर मिल रहा है. सभी ब्लॉकों के अमृत सरोवरों में समूहों के माध्यम से मत्स्य पालन का भी कार्य किया जा रहा है. सरोवर पर ही मत्स्य पालन करने से गांवों के ग्रामीणों को रोजगार प्राप्त हुआ है साथ ही उनकी आमदनी भी दोगुनी हो रही है.

अमृत सरोवर स्थल पर किया गया वृहद पौधरोपण

पर्यावरणीय पारिस्थितिक तंत्र को सुरक्षित रखने सरोवरों के आस-पास बड़े पैमाने पर पौधे भी लगाए गए है. पौधे लगने से ये आगे चलकर बड़े वृक्ष का रूप लेते है और इनकी जड़े मिट्टी को बांध कर रखती है जिससे भूस्खलन की समस्या नहीं होती है. अमृत सरोवरों के किनारे नीम पीपल, कटहल, जामुन, बरगद आदि के पौधे लगाए गए. वहीं फूलदार पौधे भी रोपे गए.

ज़रूर पढ़ें