Chhattisgarh: आदिवासी छात्रावास से देर रात घर पहुंची 2 छात्राओं की संदिग्ध मौत, जिले के अधिकारियों को खबर नहीं

Chhattisgarh News: जिला मुख्यालय मोहला के प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास में अध्यनरत दो छात्राओं की बीती रात संदिग्ध मौत हो गई है. दोनों आदिवासी छात्राएं सातवीं एवं दसवीं कक्षा में अध्यनरत थी हॉस्टल से परिवार जनों के साथ घर पहुंची और अलग-अलग गांवों में इनकी मौत हो गई.
Chhattisgarh news

File Image

Chhattisgarh News: जिला मुख्यालय मोहला के प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास में अध्यनरत दो छात्राओं की बीती रात संदिग्ध मौत हो गई है. दोनों आदिवासी छात्राएं सातवीं एवं दसवीं कक्षा में अध्यनरत थी हॉस्टल से परिवार जनों के साथ घर पहुंची और अलग-अलग गांवों में इनकी मौत हो गई. दोनों नाबालिग छात्राओं का आज अंबागढ़ चौकी विकासखंड के मोहड व मानपुर विकास खंड के परालझरी (टोहे) में परिजनों द्वारा अंतिम संस्कार किया गया है. दो होनहार छात्राओं की संदिग्ध मौत से जहां परिवार स्तब्ध है, वहीं खबर लिखे जाने तक जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को घटना की खबर ही नहीं है.

देर रात घर पहुंची 2 छात्राओं की हुई संदिग्ध मौत

मिली जानकारी के अनुसार मान्यता अमरिया पिता ठेलसिह उमरिया उम्र 12 वर्ष निवासी मोहड़ थाना अंबागढ़ चौकी व सपना जाड़े पिता भारत जाड़े परालझरी (टोहे) थाना मानपुर जिला मुख्यालय में स्थित प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास में अध्ययनर थी. रक्षाबंधन की छुट्टी में शनिवार 17 अगस्त को दोनों बच्चियां अपने परिजनों के साथ अपने-अपने घर गई और तबीयत बिगड़ने पर दोनों छात्रों की देर रात संदिग्ध मौत हो गई. आज दोनों छात्राओं की मोहड़ व परालझरी में अंतिम संस्कार किया गया है. हॉस्टल में अध्यनरत दो दो छात्राओं की संदिग्ध मौत पर हॉस्टल वार्डन श्रद्धा देशमुख का कहना है कि सातवीं कक्षा की छात्रा का हार्ट अटैक से मौत हुआ है और वहीं दसवीं कक्षा के छात्र की झोला छाप डॉक्टर से इलाज कराने के कारण मौत हुई है.

मृत अवस्था में ले गये अस्पताल-सातवीं कक्षा की छात्रा मान्यता अमरिया रक्षाबंधन के त्योहार पर शनिवार को अपने परिजनों के साथ मोहड़ गांव पहुंची. रक्षाबंधन की रात अचानक उसकी तबीयत बिगड़ गई आनन-फानन में परिजनों के द्वारा उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अंबागढ़ चौकी लाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया, परंतु छात्रा की मौत की सूचना जिले के वरिष्ठ अधिकारी एवं पुलिस को नहीं दी गई.

ये भी पढ़ें- सिगरेट पीने वाले का साथ देने वालों सावधान! बिना सिगरेट पिए भी होती है मौत

जिले के अधिकारी को मामले की खबर तक नहीं

मानपुर विकासखंड के परालझरी में निवासरत दसवीं की छात्रा सपना जाड़े रक्षाबंधन में अपने मौसी के घर कांकेर जिले के दुर्गुकोदल कोंड्रुंज थाना कोड़ेखूर्से गई हुई थी जहां आधी रात उसकी भी मौत हो गई खबर मिलने के बाद परिजन बस्तर से शव लेकर आज उसका अंतिम संस्कार रीति-रिवाज के साथ परालझरी गांव में हुआ. दोनों छात्रों की मौत के मामले में प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास की वार्डन श्रद्धा देशमुख ने बताया कि छठवीं कक्षा की बच्ची का मौत हार्ट अटैक से मौत हुई है, वहीं दसवीं कक्षा की बच्ची का झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज करवाने के दौरान मौत हुआ है.

जिले के अधिकारी, छात्राओं की मौत की खबर नहीं-जिला मुख्यालय के प्री मैट्रिक आदिवासी छात्रावास में दो दो छात्रों की रक्षाबंधन की रात उनके घर में संदिग्ध मौत हो गई और जिला प्रशासन को कानों कान खबर ही नहीं है, पूरी तरह से दो-दो छात्राओं की संदिग्ध मौत को हॉस्टल वार्डन व आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त ने दो दिनों से मामले को दबाये हुए थे.

ज़रूर पढ़ें