हर शेयर पर मिलेगा बोनस, शेयरधारकों के लिए रिलायंस का बड़ा ऐलान, जानें AI को लेकर क्या है अंबानी का प्लान

Reliance AGM 2024: अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने शेयर धारकों को बोनस शेयर देगा. कंपनी हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी. कंपनी की ओर से एक्सचेंजों में दी गई जानकारी में यह बात सामने आई.
Mukesh Ambani

मुकेश अंबानी, ( चेयरपर्सन, रिलायंस इंडस्ट्रीज )

Reliance AGM 2024: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं सालाना आम बैठक (Reliance AGM) शुरू हो गई है. दोपहर 2 बजे मुकेश अंबानी के संबोधन के साथ इसकी शुरुआत हुई. AGM शुरू होने के साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर तेज रफ्तार से भागने लगा और 2 फीसदी से ज्यादा चढ़ गया. रिलायंस चेयरमैन इस बैठक के दौरान रिलायंस ग्रुप की दो कंपनियों Reliance Jio और Reliance Retail के आईपीओ को लेकर तस्वीर साफ कर सकते हैं.

अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अपने शेयर धारकों को बोनस शेयर देगा. कंपनी हर शेयर पर 1 शेयर बोनस को तौर पर देगी. कंपनी की ओर से एक्सचेंजों में दी गई जानकारी में यह बात सामने आई. कंपनी के निदेशक मंडल की बैठक में शेयरधारकों को 1:1 के अनुपात में बोनस शेयर जारी करने की सिफारिश की जाएगी. इस बाबत बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की मीटिंग 5 सितंबर को होगी.

ये भी पढ़ें- अब एक क्लिक में मिलेगा लोन, UPI की तरह RBI ने शुरू की ये खास सुविधा, जानें क्या है ULI

“जियो दुनिया की सबसे बड़ी डेटा कंपनी”

मुकेश अंबानी ने आगे बताया कि 2016 में जियो ने हर किसी को डिजिटल बनाने के लिए बनाने का प्रण लिया. जियो के चलते ही अब भारत दुनिया का सबसे बड़ा डेटा मार्केट है. दुनियाभर के ग्लोबल मोबाइल ट्रैफिक का 8 प्रतिशत जियो से है. किफायती होने के चलते ही जियो की सर्विसेज हर किसी के लिए उपलब्ध हैं. 8 सालों में जियो दुनिया की सबसे बड़ी डेटा कंपनी बन गई है. आज जियो 490 मिलियन की बड़ी फैमिली बन गई है. हर महीने प्रति यूजर औसत 30 जीबी डेटा खर्च, पिछले साल के मुकाबले  यूजर्स अब 30 प्रतिशत ज्यादा डेटा खर्च कर रहे हैं.

पिछले साल हमने जियो true 5G का रोलआउट पूरा किया. जियो ट्रू 5जी अब देश के हर कोने में है. जियो ने भारत को 5G Dark से 5G Bright में ट्रांसफॉर्म किया. 5जी स्टैंडअलोन आर्किटेक्चर के साथ जियो दुनिया की सबसे तेजी से 5जी नेटवर्क उपलब्ध कराने वाली कंपनी बनी.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अंबानी का बड़ा ऐलान

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बात करते हुए मुकेश अंबानी ने जियो के आगे का प्लान बताते हुए कहा कि हर भारतीय को AI से जोड़ने का हमारा लक्ष्य है. उन्होंने कहा कि लोगों को AI से जोड़ने का वादा हम पूरा करेंगे. इसके लिए Jio Brain के नाम से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस लाया जाएगा और गुजरात के जामनगर में AI डाटा सेंटर बनाया जाएगा. इसके साथ ही कंपनी ने इस साल दिवाली तक जियो Jio AI क्लाउड लॉन्च करने का भी ऐलान किया है.

ज़रूर पढ़ें