Bihar News: नीतीश कुमार के साथ शपथ लेंगे 8 मंत्री, इन चेहरों को मिलेगा मौका, निर्दलीय MLA को भी जगह

Bihar News: बिहार में बीजेपी कोटे से पार्टी अध्यक्ष सम्राट चौधरी के अलावा विजय सिन्हा और प्रेम कुमार मंत्री बनेंगे.

Bihar

राज्यपाल के साथ अन्य (फोटो- सोशल मीडिया)

Bihar News: बिहार में नौवीं बार मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार शपथ लेंगे. उनके साथ मंत्री के तौर पर 8 नेताओं का शपथग्रहण होगा. इन नेताओं में एक निर्दलीय विधायक भी होंगे. बीजेपी कोटे से तीन, हम पार्टी से एक, निर्दलीय विधायक और जेडीयू से तीन मंत्री शपथ लेंगे.

शाम पांच बजे होने वाले शपथग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार शपथ लेंगे. उनके अलावा बीजेपी कोटे से सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा और प्रेम कुमार शपथ लेंगे. इसके अलावा जेडीयू कोटे से विजय चौधरी, विजेंद्र यादव और श्रवण कुमार शपथ लेंगे. जबकि पूर्व सीएम जीतन राम मांझी के बेटे संतोष कुमार सुमन और निर्दलीय विधायक के तौर पर समर्थन देने वाले सुमित सिंह शपथ लेंगे.

इस कैबिनेट में जातिगत समीकरण को धन्य में रखा गया है. शपथ लेने वालों में कोइरी जाति से सम्राट चौधरी, भूमिहार तबके से विजय सिन्हा, कहार तबके से प्रेम कुमार, भूमिहार तबके से विजय चौधरी, यादव तबके से विजेंद्र यादव, कुर्मी तबके से श्रवण कुमार, दलित चेहरे के तौर पर संतोष कुमार सुमन और राजपूत चेहरे के तौर पर सुमित सिंह शपथ लेंगे.

शाम पांज बजे होगा शपथग्रहण

सूत्रों को मानें तो शाम करीब पांच बजे राजभवन में शपथग्रहण होगा. जिन नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी, उन्हें राजभवन आने के लिए कह दिया गया है. इससे पहले नीतीश कुमार के साथ एनडीए के नेताओं ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वानथ आर्लेकर के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया है.

ये भी पढ़ें: Bihar News: BJP से दो डिप्टी सीएम का ऐलान, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को मिली जिम्मेदारी

इस शपथग्रहण समारोह में बीजेपी के सहयोगी दलों के नेताओं को भी बुलाया गया है. समारोह में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा उपेंद्र कुशवाहा, चिराग पासवान और जीतन राम मांझी उपस्थित रहेंगे. बीजेपी के ओर से सरकार में सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा डिप्टी सीएम होंगे.

शपथग्रहण समारोह की जानकारी बिहार बीजेपी के प्रभारी विनोद तावड़े ने दी है. उन्होंने बताया कि राज्यपाल ने सरकार बनाने का निमंत्रण दिया है. शाम पांच बजे एनडीए के नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे.

ज़रूर पढ़ें