Bihar Politics: झारखंड के बाद अब बिहार के कांग्रेस विधायक पहुंचे हैदराबाद, फ्लोर टेस्ट से पहले पार्टी को सता रहा डर!

Bihar Politics: झारखंड और बिहार के नवनियुक्त मुख्यमंत्रियों को विधानसभा में बहुमत साबित करना है.
Bihar-Jharkhand Politics

दिल्ली में बिहार के कांग्रेस विधायकों की बैठक

Bihar Politics: उत्तरी भारत के दो राज्यों झारखंड और बिहार में सियासी भूचाल थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. दोनों ही राज्यों के नवनियुक्त मुख्यमंत्रियों को विधानसभा में बहुमत साबित करना है. इसके चलते ही दोनों ही राज्यों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स और विधायकों की बाड़ेबंदी शुरू हो गई है. बिहार में 12 फरवरी को नीतीश कुमार को बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए के साथ बहुमत साबित करना हैं तो वहीं झारखंड में चंपई सोरेन को महागठबंधन के साथ सोमवार को शक्ति प्रदर्शन करना है. इस बीच दोनों राज्यों के बीच हैदराबाद सत्ता का केंद्र बन गया है.

बिहार में कांग्रेस को सता रहा टूट का डर

बिहार में नीतीश कुमार के फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस ने अपने विधायकों की बाड़ेबंदी शुरू कर दी है. विधायकों के टूट के डर से कांग्रेस आलाकमान ने बड़ा फैसला लिया है. बिहार में शक्ति परीक्षण से पहले कांग्रेस की ओर से अपने 19 में से 16 विधायकों को हैदराबाद शिफ्ट कर दिया गया है. वहीं 3 विधायकों को भी जल्द हैदराबाद भेज दिया जाएगा. बताते चलें कि शनिवार को दिल्ली में बिहार के कांग्रेस विधायकों की बैठक हुई थी. इस बैठक में 19 में 17 विधायक शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election-2024: NDA के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगी मायावती? योगी के मंत्री के बयान के बाद अटकलें तेज

पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव का दावा- खेला बाकी है

विधायकों को टूटने से बचाने के लिए कांग्रेस सचिव संपत कुमार, प्रोटोकॉल अध्यक्ष हरकारा वेणुगोपाल और मालरेड्डी रामरेड्डी कमान संभाल रहे हैं. बताते चलें कि एनडीए में आने के बाद नीतीश कुमार के पास बहुमत से 6 अधिक विधायक हैं. वहीं पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने दावा किया था बिहार में खेला बाकी है. कांग्रेस विधायकों की बाड़ेबंदी और उनके इस बयान के बाद कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं.

बिहार में 243 सीटों वाली विधानसभा में राजद के 79 विधायक हैं जो सबसे बड़ी पार्टी है. वहीं कांग्रेस के पास 19, सीपीआई (एम-एल)-सीपीआई-सीपीआई (एम) के 16 एमएलए हैं. इस तरह विपक्ष के पास कुल 114 विधायक हैं. वहीं एक विधायक एआईएमआईएम के पास भी है. इसी को देखते हुए कहा जा रहा है कि बिहार की राजनीति में खेला संभव है.

हैदराबाद से झारखंड रवाना हुए विधायक

बताते चलें कि झारखंड में भी महागठबंधन को विधायकों के टूटने का डर सता रहा है. वहां से भी 37 विधायकों को हैदराबाद में ही रखा गया था. ये सभी विधायक हैदराबाद से झारखंड के लिए विशेष विमान से रवाना हो गए हैं. झारखंड में सोमवार को ही फ्लोर टेस्ट होना है. इसके लिए झारखंड विधानसभा का 2 दिवसीय स्पेशल सत्र बुलाया गया है. यह सत्र 5 और 6 फरवरी को आयोजित किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें