Bihar Politics: नीतीश कुमार ही नहीं, बीजेपी ने इन 4 नेताओं ने भी मारी पलटी, पढ़ लें इनके बयान

Bihar Politics: नीतीश कुमार के लिए बीजेपी के रुख में बदलाव आता दिख रहा है. इसकी एक झलक बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बयानों में मिल रही है.
Bihar Politics

Bihar Politics

Bihar Politics: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाजपा के साथ हाथ मिलाने की अटकलों के बीच शनिवार को बिहार की राजनीति गर्म होने की उम्मीद है. लालू प्रसाद यादव की राष्ट्रीय जनता दल के साथ सत्तारूढ़ गठबंधन खत्म हो सकता है. खबरों के मुताबिक, बीजेपी के समर्थन से जेडीयू रविवार को राज्य में नई सरकार बना सकती है, जिसमें नीतीश कुमार मुख्यमंत्री होंगे और बीजेपी के सुशील कुमार मोदी उपमुख्यमंत्री बन सकते हैं. इस बिहार संकट का राष्ट्रीय राजनीति पर व्यापक प्रभाव पड़ने की आशंका है.

बता दें कि एक समय में नीतीश को लेकर बिहार बीजेपी के कई नेताओं ने क्या कुछ नहीं कहा, लेकिन अब उनका बयान समय के साथ बदल रहा है. चाहे सुशील मोदी हों या सम्राट चौधरी, गिरिराज सिंह हों या विजय सिन्हा. एनडीए गठबंधन से नाता तोड़कर महागठबंधन में शामिल होने पर नीतीश कुमार को खूब खड़ी खोटी सुनाई थी. लेकिन जब से अटकलों का बाजार गर्म हुआ है कि नीतीश जल्द ही एनडीए का दामन थाम सकते हैं, सबके तेवर नर्म पर गए हैं. आइये जानते हैं कि ये नेता पहले क्या कह रहे थे और अब क्या कह रहे हैं.

बीजेपी के रुख में बदलाव

इस बीच नीतीश कुमार के लिए बीजेपी के रुख में बदलाव आता दिख रहा है. इसकी एक झलक बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बयानों में मिल रही है.सिंह अब तक नीतीश के लिए बीजेपी के दरवाज़े बंद करने की बात किया करते थे.लेकिन अब उन्होंने कहा है कि ‘मैं किसी के विरोध या स्वागत में नहीं हूं, बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व राज्य और पार्टी के हित में फैसला करेगा.

वहीं, बीजेपी नेता सुशील मोदी ने भी कहा है कि राजनीति में किसी के लिए दरवाज़ा स्थायी तौर पर बंद नहीं होता है. उन्होंने कहा, “राजनीति में कोई दरवाज़ा बंद नहीं होता है. आवश्यकता अनुसार दरवाजा बंद होता रहता है, खुलता रहता है.” हालांकि, बिहार बीजेपी के अध्यक्ष सम्राट चौधरी की ओर से इस तरह की प्रतिक्रियाएं सामने नहीं आई हैं.

चौधरी ने कहा, “हमारे स्तर पर ऐसी कोई बात नहीं है. एकदम स्पष्ट रहिए. बिहार बीजेपी जिस तरह से लड़ती रही है, आगे भी लड़ती रहेगी.” इस पर सम्राट चौधरी से जब सुशील मोदी के बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा – ‘जो बोले हैं, उनसे पूछिए.”

विजय सिन्हा ने शुक्रवार को कहा कि हमारा केंद्रीय नेतृत्व बिहार के राजनीतिक हालात पर नजर रखे हुए है. हमारा केंद्रीय नेतृत्व जो भी निर्णय लेगा, उसे बिहार भाजपा के नेता स्वीकार करेंगे.”

यह भी पढ़ें: MP News:  इंदौर के कलाकारों के नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड, ब्लैक स्टोन से बनाई ‘टंट्या भील’ की सबसे बड़ी आकृति

पहले क्या कह रहे थे बीजेपी के ये पलटी मार नेता?

सम्राट चौधरी

बता दें कि हाल ही में सम्राट चौधरी ने नीतीश पर जमकर हमला बोला था. उन्होंने कहा था कि सही अर्थों में जेडीयू कोई राजनीतिक दल नहीं ‘गैंग’ है. उन्होंने सवालिया लहजे में कहा कि जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष को पता होता है कि नीतीश क्या कर रहे, प्रदेश अध्यक्ष को पता होता है कि मुख्यमंत्री क्या कर रहे. यहां कुछ पता नहीं होता. उन्होंने कहा कि यहां एक नेता, पलटीमार सिद्धांत, पलटी मारना है, उसी को जेडीयू कहते हैं. यहां कोई यूनाइटेड नहीं है. एक नेता है, जिसका बोझ बिहार की जनता उठा रही है. नीतश कुमार दोगले किस्म के व्यक्ति हैं.

सुशील मोदी

नीतीश के लिए बीजेपी के दरवाजे हमेशा के लिए बंद हैं. राज्यसभा सांसद ने कहा था कि नीतीश कुमार की मानसिक स्थिति को देखते हुए जेडीयू को अब नया नेता चुन लेना चाहिए, अन्यथा एक संवैधानिक पद पर बैठे व्यक्ति से महिलाओं के अपमान की कोई बड़ी घटना हो सकती है. बिहार की चर्चित उद्घोषिका और वरिष्ठ रंगकर्मी सोमा चक्रवर्ती को साहस कर नीतीश कुमार पर यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज कराना चाहिए.

विजय सिन्हा

विजय सिन्हा ने कहा कि अब पीएम बनने की महत्वाकांक्षा में फिर पलटी मारी हैं. पीएम बनने का सपना दूर-दूर तक साकार होने की संभावना नहीं है. लेकिन सीएम की कुर्सी रहेगी या नहीं, यह भी संभावना नहीं के बराबर रह गई.

ज़रूर पढ़ें