Lok Sabha Election: उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को मिला चुनाव चिन्ह, रसोई गैस सिलेंडर होगा सिंबल

Lok Sabha Election: निर्वाचन आयोग ने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलपी को रसोई गैस का सिलेंडर चुनाव चिन्ह के रूप में आवंटित किया है. आरएलपी बिहार के काराकाट संसदीय सीट से चुनाव लड़ेगी.

Lok Sabha Election

उपेंद्र कुशवाहा (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल राष्ट्रीय लोक मोर्चा (RLP) को चुनाव चिन्ह मिल गया है. निर्वाचन आयोग ने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलपी को रसोई गैस का सिलेंडर चुनाव चिन्ह के रूप में आवंटित किया है. बता दें कि आरएलपी बिहार के काराकाट संसदीय सीट से चुनाव लड़ेगी.

बता दें कि एनडीए में शामिल उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक मोर्चा को सीट शेयरिंग में सिर्फ काराकाट सीट ही मिली है. हालांकि कुशवाहा चाहते थे कि उन्हें काराकाट के साथ सुपौल या सीतामढ़ी सीट में से कोई एक सीट और दी जाए.

ये भी पढ़ेंः पूर्व वायुसेना प्रमुख RKS भदौरिया BJP में हुए शामिल, गाजियाबाद से लड़ सकते हैं चुनाव

कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव?

बिहार में लोकसभा चुनाव के लिए एनडीए में सीटों का बंटवारा हो गया है. जेडीयू 16 सीटों, भाजपा 17 सीटों, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) 5 सीटों और मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा एक सीट पर चुनाव लड़ेगी. वहीं, राष्ट्रीय लोक मोर्चा को एक सीट दी गई है. बता दें कि भाजपा पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर, बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर और सासाराम सीट पर चुनाव लड़ेगी. जेडीयू बाल्मीकि नगर, सीतामढ़ी, झंझारपुर, सुपौल, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, गोपालगंज, सिवान, भागलपुर, बांका, मुंगेर, नालंदा, जहानाबाद और शिवहर से चुनाव लड़ेगी. लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) वैशाली, हाजीपुर, समस्तीपुर, खगड़िया और जमुई सीट पर चुनाव लड़ेगी. हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के खाते में गया सीट आई है. वहीं, राष्ट्रीय लोक मोर्चा काराकाट से चुनाव लड़ेगी.

JDU ने किया उम्मीदवारों का ऐलान

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाईटेड (JDU) ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. जेडीयू ने बाल्मीकि नगर को सुनील कुमार, शिवहर से लवली आनंद, सीतामढ़ी से देवेश चन्द्र ठाकुर, झंझारपुर से रामप्रीत मंडल, मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, सिवान से विजयालक्ष्मी देवी, किशनगंज से मुजाहिद आलम और भागलपुर से अजय कुमार मंडल को टिकट दिया है. बता दें कि जेडीयू ने दो मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है. सिवान से कविता सिंह और सीतामढ़ी से सुनील कुमार पिंटू को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है.

ज़रूर पढ़ें