PM Modi Oath Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अलर्ट पर पुलिस, दिल्ली में 2 दिन तक धारा 144 लागू, ड्रोन उड़ाने पर पाबंदी

PM Modi Oath Ceremony: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. अब 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा.
PM Modi, Oath Ceremony, Delhi Police

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर अलर्ट पर पुलिस

PM Modi Oath Ceremony: देश में लोकसभा चुनाव खत्म हो गए और NDA को बहुमत मिल गया है. बहुमत मिलते ही BJP की अगुवाई वाली NDA की ओर से नई सरकार के गठन की कवायद शुरू कर दी गई. शुक्रवार को पुराने संसद भवन में संसदीय दल बैठक हुई और नरेंद्र मोदी को गठबंधन का नेता चुना गया. अब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है. अब 9 जून को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाएगा. इसके चलते दिल्ली में दो दिने के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है.

कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे PM Modi के शपथ में

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को लेकर 9-10 जून तक दिल्ली में धारा 144 लागू की गई है. इस दौरान पूरे दिल्ली में ड्रोन जैसी किसी भी चीज को उड़ाने पर पाबंदी रहेगी और इसका उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी. दरअसल, इस समारोह में भारत की पड़ोसी प्रथम नीति के तहत भारत के पड़ोसी देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल होंगे. अभी तक श्रीलंका, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और मॉरीशस के राष्ट्राध्यक्षों को शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण भेजा गया है. प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में कई VIP मेहमानों के आगमन पर सुरक्षा को देखते हुए दिल्ली पुलिस की ओर से यह फैसला लिया गया है. इन मेहमानों की सुरक्षा के लिए दिल्ली में खास इंतजाम भी किया गया है.

यह भी पढ़ें: Kangana Ranaut को थप्पड़ मारने वाली कॉन्स्टेबल के सपोर्ट में विशाल ददलानी, CISF कर्मी को ऑफर किया जॉब

हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे- PM Modi

बता दें कि, शुक्रवार, 7 जून को नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात कर सरकार बनाने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया. इसके बाद उन्होंने संबोधित किया. नरेंद्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने अभी मुझे फोन किया और मुझे नामित पीएम के रूप में काम करने के लिए कहा और उन्होंने मुझे शपथ समारोह के बारे में सूचित किया है. मैंने राष्ट्रपति से कहा है कि हम जून की 9 तारीख की शाम को सहज होंगे. अब राष्ट्रपति भवन बाकी ब्योरे पर काम करेगा और तब तक हम मंत्रिपरिषद की सूची राष्ट्रपति को सौंप देंगे. उसके बाद शपथ समारोह होगा. ऐसे में सभी देशों के नेता आने के लिए तैयार हैं. बता दें कि 70 से ज्यादा देशों के कई नेताओं ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव 2024 में जीत की बधाई दी है.

ज़रूर पढ़ें