CG Election Result: छत्तीसगढ़ की 3 लोकसभा सीटों पर तीसरे नंबर पर रहा नोटा, यहाँ हुई ज़्यादा वोटिंग

CG Election Result: बस्तर, सरगुजा और कांकेर में नोटा पर मतदाताओं ने मतदान किया. इन सीटों में राष्ट्रीय और क्षेत्रिय पार्टियों के उम्मीदवार भी थे. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर नोटा को मिले 1 लाख 36 हजार से ज्यादा वोट मिले है. सबसे ज्यादा बस्तर लोकसभा में 3758 वोट नोटा के खाते में आए है.
Chhattisgarh News

file image

CG Election Result: लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. जिसके अनुसार प्रदेश के 11 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 10 सीट तो वही कांग्रेस को 1 सीट मिली है. इसी बीच बात करें नोटा की तो इस बार छत्तीसगढ़ के 3 लोकसभा क्षेत्रो में नोटा तीसरे स्थान पर है. बस्तर, सरगुजा, कांकेर में नोटा पर बंपर वोटिंग डाली गई है.

बस्तर, सरगुजा और कांकेर में लोगों नोटा पर डाला वोट

बस्तर, सरगुजा और कांकेर में नोटा पर मतदाताओं ने मतदान किया. इन सीटों में राष्ट्रीय और क्षेत्रिय पार्टियों के उम्मीदवार भी थे. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर नोटा को मिले 1 लाख 36 हजार से ज्यादा वोट मिले है. सबसे ज्यादा बस्तर लोकसभा में 3758 वोट नोटा के खाते में आए है, सरगुजा में 28121 और कांकेर में 18669 वोट नोटा को पड़े है. वहीं रायगढ़ चौथे, और दुर्ग-राजनांदगांव नोटा में 5वें स्थान पर है. रायपुर लोकसभा नोटा में वोट पड़ने वाले स्थान में 6वें नंबर पर है.

ये भी पढ़ें- बेलतरा में बीजेपी को विधानसभा चुनाव से मिली दोगुनी बढ़त, 30 हजार से अधिक लीड दिलाकर सुशांत ने बढ़ाया अपना कद

इन क्षेत्रों में ऐसा है समीकरण

प्रदेश में अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित तीन लोकसभा सीटों पर एक बार फिर नोटा को भाजपा और कांग्रेस के बाद तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा वोट मिले हैं. इन सीटों पर कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय पार्टियों के उम्मीदवार भी थे, लेकिन वोटरों ने उनके बजाय नोटा को वोट देना बेहतर समझा. नोटा को सबसे ज्यादा वोट बस्तर लोकसभा क्षेत्र में मिले हैं. जो भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी को मिले वोटों के बाद सबसे ज्यादा है. इस सीट पर सीपीआई और बसपा ने भी अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन इन दोनों पार्टी के प्रत्याशियों को नोट से भी कम वोट मिल पाए। दूसरे नंबर पर नोटा को सबसे ज्यादा वोट सरगुजा लोकसभा सीट पर मिले. यहां के 28121 वोटरों ने नोटा को अपना मत दिया. यहां भी नोटा तीसरे स्थान पर रहा और गोंगपा और बसपा के उम्मीदवार नोटा से पीछे रहे। अनुसूचित जनजाति आरक्षित कांकेर लोकसभा क्षेत्र में भी नोटा को भाजपा- कांग्रेस के बाद तीसरे नंबर पर सबसे बस्तर ज्यादा 18669 वोट मिले. यहां भी 758 बसपा और आंबेडकराइट पार्टी के जपा प्रत्याशियों को नोटा से कम वोट मिले.

ज़रूर पढ़ें