Baloda Bazar Violence: हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज की निगरानी में होगी बलौदा बाजार हिंसा की न्यायिक जांच, 3 माह में शासन को सौंपेंगे रिपोर्ट

इसके पहले, जिले के कलेक्टर और एसपी को घटना के बाद हटा दिया गया था, जबकि दो दिन अब तत्कालीन एसपी और कलेक्टर को सस्पेंड कर दिया गया है.
baloda bazar

बलौदा बाजार हिंसा

Baloda Bazar: राज्य शासन ने गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमरगुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश को जांच अधिकारी नियुक्त किया है . राज्य शासन ने 6 बिन्दुओं पर जाँच के लिए एकल सदस्यीय न्यायिक जाँच का आदेश जारी किया है. छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश सीबी बाजपेई की एकल सदस्यीय टीम इस घटना की जांच कर 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे .

बता दें कि बलौदाबाजार जिले के गिरौधपुरी धाम के ग्राम महकोनी स्थित अमर गुफा में जैतखांभ की क्षति ग्रस्त होने पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के निर्देश पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने गत दिवस बलौदा बाजार में न्यायिक जांच कराये जाने की घोषणा की थी.

गृह मंत्री की घोषणा पर राज्य शासन ने त्वरित कार्यवाही करते हुए उच्च न्यायालय के सेवा निवृत्त न्यायाधीश सीबी बाजपेई की एकल सदस्यीय टीम घटना की जांच करेंगे और 3 माह के भीतर अपनी रिपोर्ट राज्य शासन को देंगे.

ये आयोग 6 बिन्दुओं पर जांच करेगा और उसी के आधार पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा

1. दिनांक 15.05.2024 व 16.05.2024 की मध्यरात्रि को जिला बलौदाबाजार अंतर्गत ग्राम महकोनी, अमरगुफा में स्थित जैतखाम को क्षत्रिग्रस्त किए जाने संबंधी घटना कैसे घटित हुई.
2. वह कौन सी परिस्थितियाँ थी अथवा कौन से कारण थे, जिनके फलस्वरूप घटना घटित हुई.
3. उक्त घटना हेतु कौन-कौन व्यक्ति जिम्मेदार हैं.
4. घटना के पूर्व, घटना के दौरान एवं घटना के उपरांत ऐसे अन्य मुद्दे, जो घटना से संबंधित हो.
5. भविष्य में इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो, इस हेतु सुरक्षा एवं प्रशासकीय कदम उठाये जाने के संबंध में सुझाव एवं उपाय.
6. अन्य ऐसे महत्वपूर्ण बिन्दु जो जॉच आयोग शासन के संज्ञान में लाना चाहे.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: बलौदा बाजार हिंसा में हुए नुकसान का आंकलन करने में जुटा PWD विभाग, कलेक्टर बोले- प्रदर्शनकारियों की गिरफ़्तारी जारी

इसके पहले, जिले के कलेक्टर और एसपी को घटना के बाद हटा दिया गया था, जबकि दो दिन अब तत्कालीन एसपी और कलेक्टर को सस्पेंड कर दिया गया है. देर रात यह आदेश जारी हुआ. दूसरी तरफ, बलौदा बाजार हिंसा को लेकर सत्ताधारी दल और विपक्ष के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है.

ज़रूर पढ़ें