Chhattisgarh News: बस्तर को मिली नई फ्लाइट, अब एयरपोर्ट के 15 किलोमीटर के दायरे में नहीं बन पाएगी ऊंची बिल्डिंग

Chhattisgarh News: बस्तर वासियों के लिए नई विमान सुविधा काफी जरूरी भी है. आजादी के 75 सालों बाद भी अब तक बस्तर से राजधानी रायपुर को जोड़ने के लिए एकमात्र सड़क मार्ग का ही सहारा है.
CHHATTISGARH NEWS

INDIGO FLIGHT

Chhattisgarh News: बस्तर वासियों को एक नई विमान सुविधा जल्द ही मिलने वाली है. 31 मार्च से इंडिगो का एक विमान प्रतिदिन बस्तर से रायपुर और हैदराबाद के लिए उड़ान भरेगा. अब तक बस्तर से सिर्फ एलायंस एयर का विमान ही इन दोनों शहरों के लिए उड़ान भरता था. बस्तर कलेक्टर ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं. नई फ्लाइट के लिए एयरपोर्ट में निर्माण संबंधी कार्य जल्द पूरे कर लिए जाएंगे.

एयरपोर्ट के रेंज में नहीं बना सकेंगे ऊंची बिल्डिंग

बस्तरवासियों को इस नई विमान सुविधा के साथ कुछ नई पाबंदियां भी देखने को मिलेंगी. अब एयरपोर्ट के पाथवे के 15 किलोमीटर के दायरे तक कोई भी उंची बिल्डिंग खड़ी नही की जा सकती. यानी की फ्लाइट जिस मार्ग से लैंड या टेक ऑफ करती है उसके दोनों ओर 15 किलोमीटर की दूरी तक कोई भी ऐसे बिल्डिंग खड़ी नही की जा सकती जिसकी ऊंचाई 15 मीटर से अधिक हो. प्रभावित इलाकों में एयरपोर्ट से लगा बोधघाट का क्षेत्र और रायपुर – विशाखापट्टनम हाईवे से लगे इलाके आ रहे हैं. अब इन इलाकों में किसी नए ऊंचे भवन के निर्माण के लिए संबंधित अथॉरिटी से अनुमति लेनी होगी.

बस्तर कलेक्टर विजय दयाराम ने बताया कि 31 मार्च से जगदलपुर के मां दंतेश्वरी एयरपोर्ट से इंडिगो का नियमित कमर्शियल विमान सेवा रायपुर और हैदराबाद के लिए शुरू होने जा रहा है. DGCA के गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए जगदलपुर से रायपुर और हैदराबाद के लिए विमान सेवा शुरू किया जाएगा. बस्तर वासियों के लिए नई विमान सेवा का शुरू होना खुशखबरी है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: बिलासपुर हाई कोर्ट ने निलंबित IAS रानू साहू की जमानत याचिका की खारिज, कोयला घोटाले में हैं जेल में बंद

नई विमान सेवा बस्तर वासियों के लिए वरदान

बता दें कि बस्तर वासियों के लिए नई विमान सुविधा काफी जरूरी भी है. आजादी के 75 सालों बाद भी अब तक बस्तर से राजधानी रायपुर को जोड़ने के लिए एकमात्र सड़क मार्ग का ही सहारा है. इन दोनों शहरों को जोड़ने के लिए अब तक सीधी रेल लाइन भी नहीं बन सकी है. ठीक इसी तरह दक्षिण में सबसे करीबी बड़े शहर हैदराबाद तक पहुंचने के लिए भी बस्तरवासी सड़क मार्ग का ही उपयोग करते हैं. इसलिए बस्तर से इन दोनों शहरों को जोड़ने के लिए शुरू हुई इंडिगो की यह नई फ्लाइट बस्तर वासियों को काफी राहत दे सकती है.

ज़रूर पढ़ें