Arvind Kejriwal Arrest: ‘दिल्ली शराब घोटाले के सरगना हैं केजरीवाल’, कोर्ट में ED ने किए बड़े दावे- AAP को के. कविता ने दिए 300 करोड़

Arvind Kejriwal Arrest: गिरफ्तारी के बाद आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां दोपहर 2.20 बजे सुनवाई शुरू हुई.
Arvind Kejriwal, Arvind Kejriwal Arrest

सीएम अरविंद केजरीवाल (फोटो- सोशल मीडिया)

Arvind Kejriwal Arrest: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. बीते दिन उनकी गिरफ्तारी के बाद आज उन्हें दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां दोपहर 2.20 बजे सुनवाई शुरू हुई. सुनवाई के दैरान ED ने केजरीवाल की 10 दिन की हिरासत मांगी. बता दें कि ED ने कोर्ट के सामने 28 पेजों की दलीलें पेश की है.

सभी प्रावधानों का पालन किया- ED

ED के वकील एडिशनल सॉलिसिटर जनरल एसवी राजू ने कोर्ट को बताया कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल को गुरुवार रात 9 बजे गिरफ्तार किया गया. इसके बाद उन्हें 24 घंटों के भीतर कोर्ट के सामने पेश कर दिया गया. ED ने कहा कि उनकी तरफ से सभी प्रावधानों का पालन किया है. उनके परिवार को भी इस बाबत जानकारी दी गई. सुनवाई के दौरान ED ने कोर्ट को केजरीवाल की गिरफ्तारी और घर पर छापेमारी की फाइलें भी दिखाई हैं.

‘केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले के सरगना’

ED ने कोर्ट में दावा किया कि केजरीवाल दिल्ली शराब घोटाले के सरगना हैं. ED की ओर से दावा किया गया कि केजरीवाल दिल्ली शराब नीति को बनाने में सीधे तौर पर शामिल थे. केजरीवाल ने दिल्ली शराब नीति में रिश्वत लेने के लिए कुछ खासों लोगों का फेवर किया. इससे मिले पैसों का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने गोवा के विधानसभा चुनावों में किया. कोर्ट में ED का पक्ष रख रहे ASG राजू ने कहा कि इस मामले में पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी इस मामले में मुख्य भूमिका निभाई.

के. कविता ने दिए 300 करोड़- ED

ED ने सुनवाई के दौरान कहा कि मनीष सिसोदिया ने विजय नायर को केजरीवाल के घर बुलाया और शराब नीति से जुड़े दस्तावेज उनके हवाले कर दिया. ED ने कोर्ट में दावा किया कि विजय नायर केजरीवाल और के. कविता के लिए काम कर रहा था और वह साउथ ग्रुप के साथ मध्यस्थ की भूमिका में था. ED के मुताबिक वह सीएम के आवास के पास ही रहता था. बता दें कि वह ‘AAP’ पार्टी का मीडिया इंचार्ज था. वहीं के. कविता ने आम आदमी पार्टी को 300 करोड़ दिया था.

यह भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam: अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर अन्ना हजारे का बड़ा बयान, बोले- मैंने दो बार चिट्ठी लिखी लेकिन…

‘दो बार कैश ट्रांसफर किया गया’

ASG राजू ने कहा ‘AAP’ को दो बार कैश ट्रांसफर किया गया. बुची बाबू के जरिए पहले 10 करोड़ और फिर 15 करोड़ भेजे गए. ED ने दावा किया कि केजरीवाल पंजाब और गोवा विधानसभा चुनाव के लिए फंड चाहते थे. गोवा चुनाव में 45 करोड़ रुपए इस्तेमाल किया गया. ED की ओर से कहा गया कि केजरीवाल ‘AAP’ के मुखिया हैं और शराब नीति अरविंद, मनीष और संजय सिंह ने लागू की.

विजय नायर केजरीवाल का दाहिना हाथ- ED

ED ने दावा किया विजय नायर केजरीवाल का दाहिना हाथ है और वह सीएम केजरीवाल के लिए कीकबैक इकट्ठा करता था. पॉलिसी लागू कराने से लकर और जो ना माने उसे धमकाने तक का काम भी करता था. ASG ने दावा किया कि सरकारी गवाह दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में खुलासा किया कि विजय नायर के निर्देश पर उसने 31 करोड़ दिए. ED की ओर से एक बार फिर दोहराया गया कि साउथ ग्रुप से मिले 45 करोड़ का इस्तेमाल आम आदमी पार्टी ने 2021-22 में गोवा कैंपेन में किया है.

यह भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam Case Live Updates: गोवा में 4 रास्तों से भेजा गया पैसा, के. कविता ने पार्टी को दिया 300 करोड़- कोर्ट में ईडी का बड़ा दावा

4 रास्तों से गोवा भेजा गया पैसा

ED ने कहा कि हवाला के जरिए 45 करोड़ गोवा ट्रांसफर किए गए. इसकी पुष्टि सीडीआर और मनी ट्रेल से भी होती है.गोवा में पैसा 4 रास्तों से भेजा गया. ED ने दावा किया कि आरोपों की पुष्टि गोवा में आप के एक उम्मीदवार ने भी की है. पार्टी ने उम्मीदवार नकद भुगतान भी किया गया था.

यूं ही नहीं मिल जाती रिमांड- मनु सिंघवी

वहीं अरविंद केजरीवाल के वकील मनु सिंघवी ने कहा कि रिमांड यूं ही नहीं मिल जाती. इसके लिए कोर्ट को साबित करना पड़ता है. ED साबित करे कि आखिर केजरीवाल की गिरफ्तारी की जरूरत क्यों है? उन्होंने आगे कहा कि यह पहली बार है जब किसी राजनीतिक पार्टी के टॉप 4 नेताओं की गिरफ्तारी हुई है. मौजूदा मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी हुई. भारत के इतिहास में पहली बार किसी मौजूदा सीएम को गिरफ्तार किया गया.

ED का अब नया तरीका- मनु सिंघवी

उन्होंने दावा कि ऐसा लगता है जैसे पहला वोट डालने से पहले ही आपको नतीजे पता चल गए हैं. स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले है और चुनाव के लिए नॉन लेवल फील्ड बनाया जा रहा है. उन्होंने दावा किया कि चुनाव नजदीक हैं और इससे संविधान की मूल संरचना प्रभावित होती है. इससे लोकतंत्र पर असर पड़ता है. ED का अब नया तरीका है कि पहले गिरफ्तार करो, फिर उनको सरकारी गवाह बना दो और कर मनमाफिक बयान दर्ज करा ले. एसके एवज में उन्हें जमानत मिल जाती है.

ज़रूर पढ़ें