बेसमेंट हादसे के जिम्मेदार अधिकारियों से होगी पूछताछ, दिल्ली पुलिस ने MCD को जारी किया नोटिस

राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है. याचिका में दिल्ली सरकार, एमसीडी और राव के कोचिंग सेंटर को पक्ष बनाया गया है. याचिका में मांग की गई है कि छात्रों की सुरक्षा और प्रभावित परिवारों को मुआवजा दिया जाए.
Delhi Coaching Centre Incident

राव आईएएस स्टडी सर्किल

Delhi Coaching Centre Incident: दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में एक कोचिंग संस्थान के बेसमेंट में यूपीएससी की तैयारी कर रहे तीन अभ्यर्थियों की मौत के मामले में एमसीडी को नोटिस जारी किया है. दिल्ली पुलिस ने एमसीडी से घटना की जानकारी मांगी है. कहा ये भी जा रहा है कि पुलिस पूछताछ के लिए एमसीडी अधिकारियों को भी तलब कर सकती है. फिलहाल पुलिस संस्थान से जुड़े दस्तावेजों की जांच कर रही है.

बता दें कि शनिवार 27 जुलाई की शाम राव के आईएएस स्टडी सर्किल के बेसमेंट में जलभराव के कारण 3 छात्रों की मौत हुई थी. मामले को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में हंगामा बरपा है. छात्रों की मांग है कि जल्द से जल्द सभी दोषियों पर कार्रवाई हो. वहीं बीजेपी-आप के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया है.

महिला आयोग ने AAP विधायक दुर्गेश पाठक को किया तलब

इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने इस घटना के लिए दिल्ली के राजेंद्र नगर से आप विधायक दुर्गेश पाठक को तलब किया है. एनसीडब्ल्यू ने एक पोस्ट में कहा कि ओल्ड राजेंद्र नगर इलाके में कोचिंग सेंटर की घटना का संज्ञान लिया है, जिसमें तीन छात्रों की मौत हो गई. नाली सफाई के लिए की गई अपीलों की अनदेखी के आरोप चिंताजनक हैं. 02.08.2024 को दोपहर 12:30 बजे सुनवाई निर्धारित है. राजेंद्र नगर के विधायक दुर्गेश पाठक को व्यक्तिगत रूप से पेश होने का निर्देश दिया गया है. अनुपालन न करने पर उचित कार्रवाई की जाएगी.”

यह भी पढ़ें: “धंधा बना दिया है, अखबार के हर पन्ने में…”, राजेंद्र नगर बेसमेंट हादसे पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ का बड़ा बयान

दिल्ली हाई कोर्ट में दायर की गई याचिका 

राष्ट्रीय प्रवासी मंच ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की है. याचिका में दिल्ली सरकार, एमसीडी और राव के कोचिंग सेंटर को पक्ष बनाया गया है. याचिका में मांग की गई है कि छात्रों की सुरक्षा और प्रभावित परिवारों को मुआवजा दिया जाए. राजेंद्र नगर घटना की स्वतंत्र जांच हो, जिसकी अध्यक्षता एक सेवानिवृत्त HC के जस्टिस करें. वहीं दूसरे राज्यों से आने वाले छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिशा-निर्देश दिया जाए. बताते चलें कि हादसे के बाद से एमसीडी की नींद खुल गई है. इलाके में अतिक्रमण पर सोमवार को बड़ी कार्रवाई की गई है. इससे पहले रविवार शाम को अवैध रूप से संचालित 13 कोचिंग को सील किया गया था.

ज़रूर पढ़ें