दिल्ली वालों जरा संभलकर! पानी की बर्बादी पर 2 हजार का जुर्माना, टंकी ओवरफ्लो और गाड़ी धोने पर भी आफत

जल आपूर्ति पोर्टफोलियो को संभालने वाली दिल्ली की मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ ए अनबरसु को पानी की बर्बादी के मामलों की निगरानी और कमी लाने के लिए 200 टीमें बनाने के निर्देश जारी किए हैं.
Delhi Water Crisis

Delhi Water Crisis

Delhi Water Crisis: उत्तर-भारत इस वक्त भीषण गर्मी की चपेट में है. आसमान आग उगल रहा है. ‘लू’ के थपेड़ों से सबके चेहरे लाल हैं. खाने से ज्यादा लोग पानी पी रहे हैं. लेकिन पानी का गलत इस्तेमाल करने पर अब दिल्ली सरकार ने जुर्माना लगा दिया है. जी हां अगर आपने पानी का दुरुपयोग किया तो अब आपको 2000 रुपये का जुर्माना भरना पड़ सकता है.

जल संकट से निपटने के लिए सरकार उठा रही कदम

दरअसल, गर्मी से जूझ रही दिल्ली में जल-संकट से निपटने के लिए दिल्ली सरकार कदम उठा रही है. अब राष्ट्रीय राजधानी में कार को नली से धोने, घरेलू पानी का व्यावसायिक उपयोग करने और पानी की टंकियों को ओवरफ्लो करने पर2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. जल आपूर्ति पोर्टफोलियो को संभालने वाली दिल्ली की मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड के सीईओ ए अनबरसु को पानी की बर्बादी के मामलों की निगरानी और कमी लाने के लिए 200 टीमें बनाने के निर्देश जारी किए हैं.

ये टीमें रिहायशी इलाकों में जाएंगी और जांच करेंगी कि कहीं पीने का पानी बरबाद तो नहीं हो रहा है. पाइप से पानी लेकर कार धोना, पानी की टंकियों का ओवरफ्लो होना, घरेलू पानी की सप्लाई का व्यावसायिक इस्तेमाल और निर्माण स्थलों पर पीने के पानी का इस्तेमाल जैसी गतिविधियों को बरबादी माना जाएगा. ऐसी गतिविधियों पर ₹2,000 का जुर्माना लगेगा.

यह भी पढ़ें: हर्ष हत्याकांड ने बदला बिहार का राजनीतिक रुख, इन सीटों पर भूमिहार वोटर्स बदल सकते हैं बाजी!

बेबस नजर आ रहे हैं लोग

बता दें कि गर्मी के आगे लोग पूरी तरह बेबस नजर आ रहे हैं. कूलर और एसी भी सूरज की तपिश के आगे हथियार डाल चुके हैं. सुबह 8 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक भीषण गर्मी लोगों का तेल निकाल रही है. गर्मी के डर से लोगों ने घरों से बाहर निकलना छोड़ दिया है. दोपहर के वक्त उत्तर-भारत की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ दिखता है. हर कोई इस उम्मीद से बादलों की तरफ देख रहा है कि शायद इन्हें ही हम पर तरस आ जाए और ये बारिश की बौछारों से मौसम ठंडा कर दें.

 

ज़रूर पढ़ें