Delhi Water Crisis: बूंद-बूंद पानी को तरसे लोग, क्या कर रही है केजरीवाल सरकार?

पानी की किल्लत की वजह से राजधानी के कई इलाकों में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है.
Delhi Water Crisis

टैंकर से पानी लेने के लिए जुटी भीड़ की तस्वीर

Delhi Water Crisis: दिल्ली-NCR में गुरुवार को भी ‘लू’ का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग ने साफ-साफ कह दिया है कि इससे अभी राहत मिलने की उम्मीद भी नहीं है. इस बीच राजधानी में जल संकट की स्थिति बन गई है. एक तरफ तेज गर्मी और दूसरी तरफ बिजली कटौती, वहीं पानी संकट भी अब लोगों को परेशान कर रहा है. दिल्ली सरकार ने हरियाणा सरकार पर पानी की सप्लाई रोकने का आरोप लगाया है.

सेंट्रल वॉटर टैंकर का ‘वॉर रूम’ बना रही है दिल्ली सरकार: आतिशी

हालांकि, अब आप की मंत्री आतिशी ने कहा है कि राजधानी में पानी की आपूर्ती के लिए प्रयास किए जा रहे हैं. जल संकट पर दिल्ली की जल मंत्री अतिशी ने कहा, “हम एक सेंट्रल वॉटर टैंकर का ‘वॉर रूम’ दिल्ली जल बोर्ड में स्थापित कर रहे हैं. इस वॉर रूम का नेतृत्व एक वरिष्ठ IAS अधिकारी करेंगे. जो भी दिल्लीवासी पानी का टैंकर चाहते हैं वे 1916 पर कॉल कर सकते हैं.”

उन्होंने कहा कि 5 तारीख से दिल्ली के हर वॉटर ज़ोन में एक ADM स्तर और एक SDM स्तर के अफसर को तैनात किया जाएगा. वे त्वरित प्रतिक्रिया टीम बनाएंगे जो पानी की कमी वाले इलाकों में ग्राउंड पर उपलब्ध होगी.हम दिल्ली जल बोर्ड की 200 प्रवर्तन टीमें बना रहे हैं जो पानी की बर्बादी की जांच करेगी.

दिल्ली में पानी के लिए लूट

बता दें कि पानी की किल्लत की वजह से राजधानी के कई इलाकों में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. टैंकरों से पानी पहुंचाया जा रहा है. मगर स्थिति ऐसी है कि यह ऊंट के मुंह में जीरा के जैसा है. लोगों का कहना है कि टैंकर पूरा भरकर नहीं आता. लाइन में लगे कुछ लोगों को पानी के बिना ही लौटना पड़ रहा है. दिल्ली के एक इलाके यह वीडियो है जिसमें साफ दिख रहा है कि पानी के लिए कैसे लोगों की बीच धक्का-मुक्की हो रही है. कोई टैंकर पर चढ़कर पानी निकाल रहा है तो कोई टैंकर से पाइप खींच कर भाग रहा है.

यह भी पढ़ें: Cyclone Remal: चक्रवात रेमल ने पूर्वोत्तर में मचाई तबाही, अब तक 38 लोगों की मौत

सरकार पर भड़के दिल्लीवासी

लोगों ने दिल्ली के केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया है कि टैंकर तो रोज आता है लेकिन पानी नहीं मिल पाता है. पानी की बहुत समस्या है. तेज धूप और भीषण गर्मी के बाद भी घरों में पीने का पानी नहीं है. सरकार सुन नहीं रही है.

 

ज़रूर पढ़ें