छठे चरण का फाइनल वोटिंग डेटा जारी, मनोज तिवारी और कन्हैया की सीट ने चौंकाया

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सबसे कम वोटिंग नई दिल्ली लोकसभा सीट पर हुई है. इस सीट से बीजेपी ने दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया है.
मनोज तिवारी-कन्हैया कुमार

मनोज तिवारी-कन्हैया कुमार

Lok Sabha Election 2024: छठे चरण में हुए मतदान का फाइनल आंकड़ा सामने आ गया है. दिल्ली की सात सीटों सहित 58 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 25 मई को मतदान हुआ, 63.37% मतदान हुआ. दिल्ली की सभी 7 सीटों में सबसे ज्यादा वोटिंग नॉर्थ ईस्ट (उत्तर पूर्वी) सीट पर हुई है. इस सीट से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी का मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार कन्हैया कुमार से है. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, सबसे कम वोटिंग नई दिल्ली लोकसभा सीट पर हुई है. इस सीट से बीजेपी ने दिवंगत सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला आप के उम्मीदवार सोमनाथ भारती से है.

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, ईस्ट दिल्ली में 59. 51 फीसदी, चांदनी चौक सीट पर 58.60 फीसदी, नई दिल्ली में 55.43 फीसदी, नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में 62.89 फीसदी, नॉर्थ वेस्ट दिल्ली में 57.85 फीसदी, साउथ दिल्ली में 56.45 फीसदी और वेस्ट दिल्ली में 58.79 फीसदी वोटिंग हुई है.

दिल्ली में कहां-किसके बीच मुकाबला?

नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा ने आप के सोमनाथ भारती के खिलाफ दिवंगत केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को मैदान में उतारा है. बांसुरी और सोमनाथ दोनों वकील हैं. राजनीति में नवागंतुक बांसुरी ने आप के खिलाफ खूब प्रचार प्रसार किया है.

उत्तर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर पूर्वांचली वोटरों का दबदबा है. इस बार यहां से बिहार के दो दिग्गज नेताओं के बीच फाइट है. भाजपा के मनोज तिवारी के सामने कांग्रेस के कन्हैया कुमार ताल ठोक रहे हैं.

यह भी पढ़ें: स्वाति मालीवाल केस में बढ़ीं बिभव कुमार की मुश्किलें, कोर्ट ने तीन दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा

पूर्वी दिल्ली में भाजपा के हर्ष मल्होत्रा और आप के कुलदीप कुमार के बीच सीधी टक्कर होगी. मल्होत्रा अपना पहला चुनाव लड़ रहे हैं और इससे पहले उन्होंने पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मेयर के रूप में कार्य किया था. कुलदीप कुमार कोंडली से मौजूदा विधायक हैं.

उत्तर पश्चिम दिल्ली में कांग्रेस के उदित राज और भाजपा के योगेन्द्र चंदोलिया के बीच टक्कर होगी. इस सीट से इस बार भाजपा ने अपने निवर्तमान हंस राज हंस का टिकट काट दिया और उन्हें 2024 में पंजाब के फरीदकोट से मैदान में उतारा.

दिल्ली की मजबूत सीट कही जाने वाली चांदनी चौक सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल के खिलाफ प्रवीण खंडेलवाल को मैदान में उतारा है. खंडेलवाल एक व्यवसायी हैं.

बीजेपी का गढ़ कही जाने वाली दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर दो गुर्जरों के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. बीजेपी ने इस सीट से रामवीर सिंह बिधूड़ी को उम्मीदवार बनाया है, जबकि आप की ओर से चुनावी मैदान में सहीराम पहलवान हैं.

पश्चिमी दिल्ली में कांग्रेस के दिग्गज नेता महाबल मिश्रा आप के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें बीजेपी के कमलजीत सहरावत से चुनौती मिल रही है.

ज़रूर पढ़ें