‘चुनाव से ठीक पहले CM अरविंद केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया’, सुप्रीम कोर्ट ने ED से पूछा सवाल

Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से आप प्रमुख की गिरफ्तारी के समय के संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के वकील के सवाल का जवाब देने को कहा.
Arvind Kejriwal

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

Arvind Kejriwal: सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से आप प्रमुख की गिरफ्तारी के समय के संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के वकील के सवाल का जवाब देने को कहा. दिल्ली शराब नीति से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि स्वतंत्रता “बहुत महत्वपूर्ण” है. कोर्ट ने ईडी के वकील से इस सवाल का जवाब देने को कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले केजरीवाल को क्यों गिरफ्तार किया गया था.

जस्टिस संजीव खन्ना ने एएसजी एसवी राजू से कहा कि “स्वतंत्रता बहुत महत्वपूर्ण है, आप इससे इनकार नहीं कर सकते. आखिरी सवाल गिरफ्तारी के समय के संबंध में है, जिसे अरविंद केजरीवाल के वकील ने बताया है कि आम चुनाव से ठीक पहले उन्हें गिरफ्तार किया गया है. अदालत ने जांज एजेंसी को शुक्रवार दोपहर तक जवाब के साथ तैयार होकर आने को कहा है.

ये भी पढ़ें- Amit Shah: अमित शाह से जुड़े फेक वीडियो मामले में 16 नेता तलब, सभी को भेजा गया समन, जांच के लिए 7 राज्यों में पहुंची पुलिस

दिल्ली HC ने केजरीवाल के गिरफ्तारी को बरकरार रखा

इस महीने की शुरुआत में, दिल्ली उच्च न्यायालय ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को बरकरार रखा और कहा कि जांच एजेंसी के पास कोई अन्य विकल्प नहीं था क्योंकि केजरीवाल जांच में शामिल नहीं हो रहे थे. कोर्ट की टिप्पणी से पहले आज अरविंद केजरीवाल की ओर से पेश अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी (एमएसआर) को अपने बेटे राघव को जमानत देने के बदले दिल्ली के मुख्यमंत्री के खिलाफ बयान देने के लिए मजबूर किया गया था. उन्होंने कहा कि बेटे के लगातार जेल में रहने से एमएसआर टूट गए और उन्होंने अरविंद केजरीवाल को फंसाने के लिए बयान दे दिया.

21 मार्च को हुई थी केजरीवाल की गिरफ्तारी

सिंघवी ने दावा किया कि एमएसआर ने उनके पहले के बयान का खंडन किया और अगले ही दिन राघव को जमानत दे दी गई. सिंघवी ने बताया कि अरविंद केजरीवाल के सहयोगी विजय नायर पर रिश्वत लेने का आरोप लगाया गया था और उन्हें नवंबर 2022 में गिरफ्तार किया गया था. केजरीवाल को मार्च 2024 में गिरफ्तार किया गया था. उन्होंने कहा, ”इस दौरान गिरफ्तारी नहीं करने का कोई स्पष्टीकरण नहीं है.”

ज़रूर पढ़ें