Weather Update: दिल्ली में इस दिन दस्तक देने जा रहा है मानसून, भारी बारिश की संभावना, वीकेंड पर सुहावना रहेगा मौसम

दिल्ली में मानसून से पहले के महीनों में लगभग सूखे जैसे हालात रहे हैं. मार्च, अप्रैल और मई में क्रमश: 75%, 54% और 99% कम बारिश हुई. जून में भी सूखे का सिलसिला जारी है.
Weather Update

Weather Update

Weather Update: राजधानी दिल्ली में मानसून के आगमन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. वहीं अगले 3-4 दिनों में मानसून दिल्ली-NCR को भी कवर कर सकता है. मानसून ने अपनी रफ्तार तेज करते हुए बुधवार तक गुजरात, मध्य प्रदेश, साउथ-ईस्ट राजस्थान और वेस्ट उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों में यह उत्तर भारत के कई और हिस्सों को कवर कर सकता है. हालांकि, दिल्ली में मॉनसून की दस्तक अभी संशय में है. लेकिन मौसम विभाग ने कहा है कि वीकेंड पर राजधानी में मौसम सुहावना रहेगा.

दिल्ली में खत्म हुआ गर्मी का लहर!

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली से गर्मी की लहर पहले ही खत्म हो चुकी है. एनसीआर क्षेत्र में कई स्थानों पर दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे बना हुआ है. जून के दूसरे पखवाड़े में सामान्य तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है. इस तरह कल दर्ज किया गया अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस सामान्य से करीब 3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. पारे के स्तर में यह रुझान जारी रहेगा और गर्मी की लहर आने की संभावना नहीं है.

यह भी पढ़ें: ‘आज़म-ए-इस्तेहकाम’ ऑपरेशन के जरिए आतंकवाद पर लगाम लगाने चला पाकिस्तान, क्या ड्रैगन ने डाला दबाव?

दिल्ली में सूखे जैसे हालात!

दिल्ली में मानसून से पहले के महीनों में लगभग सूखे जैसे हालात रहे हैं. मार्च, अप्रैल और मई में क्रमश: 75%, 54% और 99% कम बारिश हुई. जून में भी सूखे का सिलसिला जारी है. जून के महीने में अब तक केवल 6.6 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जबकि महीने में सामान्य बारिश 74.1 मिमी होती है. बारिश की कमी भी अत्यधिक गर्मी का मुख्य कारण रही, क्योंकि राजधानी में मई और जून में 14 दिन लू के दिन दर्ज किए गए, जो पिछले 14 वर्षों में सबसे अधिक है.

अब जब मानसून जल्द ही राष्ट्रीय राजधानी में दस्तक देने के लिए तैयार है, इसलिए महीने के अंत में कुछ दिनों में कुछ अच्छी बारिश हो सकती है. 27 जून को पंजाब, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी पाकिस्तान क्षेत्र में एक चक्रवाती परिसंचरण आ रहा है. अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के नज़दीक एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ सिस्टम से गुजरेगा. इस बीच, बंगाल की खाड़ी से एक चक्रवाती परिसंचरण आगे बढ़ रहा है. कमोबेश, यह ट्रफ पूरे भारत-गंगा के मैदानी इलाकों में फैलकर मौसमी मानसून ट्रफ का रूप ले लेगा.

दिल्ली में प्री मानसून बारिश शुरू!

आज से दिल्ली में प्री-मानसून बारिश शुरू होने की संभावना है और आने तक जारी रहेगी. तेज़ हवाएं, गरज के साथ छींटे या धूल भरी आंधी के बाद तेज़ बारिश मानसून के स्वागत के मुख्य आकर्षण होंगे. 28 से 30 जून के बीच कभी भी दिल्ली में मानसून के आने की संभावना है. 29 जून को मानसून के पहले धमाके की भविष्यवाणी करना काफ़ी मुश्किल है. शहर और उपनगरों में 29 और 30 जून को कुछ भारी बारिश की उम्मीद है. जून के पहले तीन हफ़्तों में चिलचिलाती गर्मी के लंबे दौर के बाद आने वाला सप्ताहांत काफ़ी सुहाना रहने की संभावना है.

 

ज़रूर पढ़ें