Chandigarh Mayor Election: बीजेपी ने पलटी बाजी, इंडिया गठबंधन को दी शिकस्त…जानिए कैसे बिगड़ गया मान के खेमे का खेल

Chandigarh Mayor Election: चंडिगढ़ मेयर चुनाव का रिजल्ट आ गया है. इस चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन किया था.
Manoj Sonkar

बीजेपी से मनोज सोनकर जीते चुनाव (फोटो- सोशल मीडिया)

Chandigarh Mayor Election: चंडिगढ़ में मेयर चुनाव का रिजल्ट आ गया है. इस चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन में उम्मीदवार उतारा था. लेकिन इस गठबंधन के उम्मीदवार को भी हार का सामना करना पड़ा है. मेयर चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार मनोज सोनकर ने जीत दर्ज की है. जबकि AAP उम्मीदवार कुलदीप यादव को हार का सामना करना पड़ा है.

चंडिगढ के मेयर चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन की ओर से कुलदीप यादव को आम आदमी पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया था. कुलदीप यादव को ही कांग्रेस ने भी समर्थन किया था. लेकिन मंगलवार को रिजल्ट आया तो इंडिया गठबंधन को हार का सामना करना पड़ा. बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर मनोज सोनकर ने जीत दर्ज की.

हालांकि ये चुनाव काफी विवादों में रहा और मामला इतना बढ़ा की पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट को दखल देनी पड़ी थी. दरअसल, प्रशासन के ओर से चुनाव टालने का आदेश दे दिया गया था. जिसे बाद में हाईकोर्ट ने रद्द कर दिया और उसके बाद चुनाव हुआ. कोर्ट ने अपने आदेश में 30 जनवरी को चुनाव कराने का आदेश दिया था.

पहले 18 जनवरी को होने वाला था चुनाव

गौरतलब है कि चंडिगढ़ मेयर चुनाव बीते 18 जनवरी को ही होने वाला था. लेकिन तब प्रशासन के ओर से चुनाव टालने का आदेश दे दिया गया और कहा गया था कि चुनाव छह फरवरी को होगा. हालांकि हाईकोर्ट ने आदेश को रद्द कर डिप्टी कमिश्नर को चुनाव कराने की जिम्मेदारी दी थी.

ये भी पढ़ें: Jharkhand News: CM हेमंत सोरेन को खोजने वाले के लिए 11 हजार रुपए का इनाम, जानिए किसने किया ये ऐलान

सूत्रों की मानें तो इस चुनाव में कुल 36 काउंसलर्स ने वोट डाले थे. लेकिन उसमें से 8 वोट अवैध घोषित हो गए. वहीं बीजेपी उम्मीदवार मनोज सोनकर को इस चुनाव में कुल 16 वोट मिल और उन्होंने जीत दर्ज की. जबकि कांग्रेस और AAP के मेयर प्रत्याशी कुलदीप सिंह को 12 वोट मिले. ये पहली बार था जब इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस और AAP ने संयुक्त उम्मीदवार उतारा था. लेकिन कम संख्या होने के बावजूद बीजेपी ने चुनाव में जीत हासिल कर इंडिया गठबंधन की उम्मीदों को बड़ी चोट दी है.

ज़रूर पढ़ें