AAP Funding: ‘आप’ की फिर बढ़ी मुश्किलें, पार्टी को विदेश से मिली करोड़ों की फंडिंग, ED ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

AAP Funding News: ED ने यह भी कहा है कि फंड में विदेशी दानदाताओं की पहचान और राष्ट्रीयता के साथ-साथ कई अन्य तथ्यों को भी छिपाया है.
AAP Funding, kejriwal

आप की फिर बढ़ी मुश्किलें

AAP Funding News: आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. दिल्ली शराब घोटाले मामले में फंसी पार्टी के सामने एक और मुसीबत सामने खड़ी हो गई है. प्रवर्तन निदेशालय(Enforcement Directorate) ने आम आदमी पार्टी के विदेश फंड को लेकर बहुत बड़ा खुलासा किया है. जानकारी के मुताबिक ED ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को सूचित किया है कि AAP को 2014 से लेकर 2022 के दौरान 7.08 करोड़ रुपए का विदेशी फंड मिला है. ED की ओर से इस मामले में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), जन प्रतिनिधित्व अधिनियम (आरपीए), और विदेशी अंशदान विनियमन अधिनियम (एफसीआरए) के उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है. ED ने यह भी कहा है कि फंड में विदेशी दानदाताओं की पहचान और राष्ट्रीयता के साथ-साथ कई अन्य तथ्यों को भी छिपाया है.

कुमार विश्वास का भी ED ने किया जिक्र

जानकारी के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, कुवैत जैसे देशों से फंड मिले हैं. इसके लिए कई दानदाताओं की ओर से एक ही पासपोर्ट नंबर, क्रेडिट कार्ड, ईमेल और फोन नंबर का इस्तेमाल किया गया है. ED ने आरोप में AAP और पार्टी के नेताओं पर विदेशी फंड जुटाने में अनियमितताओं के कई मामलों की जानकारी दी है. AAP विधायक दुर्गेश पाठक समेत कई नेताओं पर साल 2016 के दौरान कनाडा में फंड रेजिंग प्रोग्राम से जुटाए गए पैसे से व्यक्तिगत लाभ के लिए दुरुपयोग करने का जिक्र किया है. साथ ही अनिकेत सक्सेना(AAP ओवरसीज इंडिया के कॉर्डिनेटर), कुमार विश्वास (AAP ओवरसीज इंडिया के तत्कालीन संयोजक), कपिल भारद्वाज (AAP नेता) सहित कई पार्टी पदाधिकारियों के बीच भेजे गए ई-मेल के जरिए आरोपों की पुष्टि की है.

अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल का भी जिक्र

ED ने अपनी जांच में केंद्रीय गृह मंत्रालय को दानदाताओं के विवरण के साथ शेयर की है. इसमें फंड देने वाले का नाम, देश, पासपोर्ट नंबर, राशि, दान देने का तरीका और प्राप्तकर्ता के बैंक का खाता नंबर, बिलिंग पर नाम, बिलिंग का पता, बिलिंग के लिए इस्तेमाल टेलीफोन नंबर, बिलिंग का ई-मेल, दान की समय और तारीख और पेमेंट का गेटवे जैसी जानकारी शामिल हैं. साथ ही ED को यह जानकारी पाकिस्तान से भारत में हेरोइन की तस्करी में शामिल एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग कार्टेल के खिलाफ जांच के दौरान मिली. यह मामला पंजाब के फाजिल्का जिले में दर्ज है. इसी संबंध में फाजिल्का की एक विशेष अदालत ने तत्कालीन AAP विधायक सुखपाल सिंह खैरा को आरोपी बनाते हुए समन जारी किया था. जांच के दौरान खैरा और उसके सहयोगियों के ठिकानों पर तलाशी ली गई, जिसमें आपत्तिजनक दस्तावेज जब्त किए गए.

यह भी पढ़ें: Ebrahim Raisi: ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के पीछे इजरायल-अमेरिका? क्यों एक बार से चर्चा में आया Mossad

पंकज गुप्ता ने भी दी जानकारी

छापेमारी के दौरा अमेरिका से दानदाताओं की सूची वाले कंप्यूटर से प्रिंच किए चार पेज और हाथ से लिखे आठ पेज की डायरी भी जब्त की गई. जानकारी मुताबिक जब्त किए गए दस्तावेजों की जांच में 1,19,000 अमेरिकी डॉलर के विदेशी फंड मिले हैं. खैरा ने भी इस बात का खुलासा किया है कि यह पैसे साल 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले अप्रैल-मई, 2015 में AAP की ओर से अमेरिका में आयोजित फंड रेजिंग कैंपेन के दौरान जुटाई गई है. साथ ही AAP राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता को जब तलब किया गया था, तब उन्होंने स्वीकार किया कि पार्टी को चेक या ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से विदेशी चंदा मिलता रहा है.

ज़रूर पढ़ें