“इन्हें बाहर निकालो, मैं यहां का….”, जब सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील पर भड़क गए CJI डीवाई चंद्रचूड़

मुख्य न्यायधीश नाराज हो गए और उन्होंने नेदुम्परा को चेतावनी देते हुए कहा, "मैं आपको चेतावनी दे रहा हूं. आप गैलरी में बात नहीं करोगे. मैं अदालत का प्रभारी हूं. सुरक्षाकर्मियों को बुलाओ...इन्हें हटाओ."
CJI DY Chandrachud

CJI DY Chandrachud

सुप्रीम कोर्ट में NEET-UG 2024 से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई हो रही थी. तभी अचानक CJI डी वाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) एक वकील पर भड़क गए. दरअसल, मैथ्यूज नेदुम्परा, वकील नरेंद्र हुड्डा द्वारा रखी जा रही दलीलों के बीच में बाधा डाल रहे थे. इस पर सीजेआई चंद्रचूड़ को गुस्सा आ गया. उन्होंने कहा कि वे इस कोर्ट के इंचार्ज हैं और किसी को मनमानी नहीं करने देंगे.

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने नेदुम्परा की खूब खिंचाई की. जब वरिष्ठ अधिवक्ता नरेंद्र हुड्डा दलील रख रहे थो अचानक मैथ्यूज उठे और कुछ बोलना चाहा. हुड्डा की दलील को बीच में ही रोकते हुए नेदुम्परा ने कहा, “मुझे कुछ कहना है.” दलीलों में बाधा डालने के बाद मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि हुड्डा की दलील पूरी होने के बाद आप बोलिये. इसके बाद नेदुम्परा ने कहा, “मैं यहां सबसे वरिष्ठ हूं”.

मैंने पिछले 24 वर्षों से न्यायपालिका देखी है: CJI

इतने में मुख्य न्यायधीश नाराज हो गए और उन्होंने नेदुम्परा को चेतावनी देते हुए कहा, “मैं आपको चेतावनी दे रहा हूं. आप गैलरी में बात नहीं करोगे. मैं अदालत का प्रभारी हूं. सुरक्षाकर्मियों को बुलाओ…इन्हें हटाओ.” इसके बाद भी नेदुम्परा चुप नहीं बैठे, उन्होंने कहा कि उन्हें यह बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे जा रहे हैं.

मुख्य न्यायाधीश ने कहा, “आपको ऐसा कहने की जरूरत नहीं है. आप जा सकते हैं. मैंने पिछले 24 वर्षों से न्यायपालिका देखी है. मैं वकीलों को इस अदालत में प्रक्रिया तय करने नहीं दे सकता.” नेदुम्परा ने कहा, “मैंने इसे 1979 से देखा है.” मुख्य न्यायाधीश ने उन्हें चेतावनी दी कि अगर नेदुम्परा ने अपना व्यवहार जारी रखा तो उन्हें निर्देश जारी करना पड़ सकता है. सुनवाई में राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) का प्रतिनिधित्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने भी नेदुम्परा के आचरण की आलोचना की. उन्होंने कहा, “यह अवमाननापूर्ण है.”

यह भी पढ़ें: Budget 2024: सोना-चांदी से लेकर मोबाइल फोन और कैंसर की दवा तक…जानें बजट में क्या सस्ता और क्या हुआ महंगा?

पहले भी सीजेआई जंद्रचूड़ से उलझ चुके हैं नेदुम्परा

यह पहली बार नहीं है जब नेदुम्परा ने सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ से बहस की हो. इस साल मार्च में चुनावी बॉन्ड मामले की सुनवाई के दौरान, नेदुम्परा ने मुख्य न्यायाधीश द्वारा उन्हें ऐसा न करने की चेतावनी दिए जाने के बावजूद सुनवाई में बाधा डाली थी.

मुख्य न्यायाधीश ने नेदुम्परा से कहा, “मुझ पर चिल्लाओ मत.” “यह हाइड पार्क कॉर्नर मीटिंग नहीं है, आप कोर्ट में हैं. आप आवेदन करना चाहते हैं, आवेदन करें. आपको मुख्य न्यायाधीश के रूप में मेरा निर्णय मिल गया है, हम आपकी सुनवाई नहीं कर रहे हैं. यदि आप आवेदन करना चाहते हैं, तो इसे ईमेल पर करें. इस कोर्ट में यही नियम है.”

ज़रूर पढ़ें