Lok Sabha Election 2024: सीपीआई ने केरल में बढ़ाई कांग्रेस की मुश्किलें, राहुल और शशि थरूर की सीट पर उतारे उम्मीदवार

Lok Sabha Election 2024: पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड में रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्द की थी.
Lok Sabha Election 2024

कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सियासी दलों को बीच खींचतान शुरू हो गई है. इसी कड़ी में विपक्षी एकता को बड़ा झटका लगा है. विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ को बड़ा झटका देते हुए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने सोमवार, 26 फरवरी को केरल में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने चार उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. सीपीआई ने तिरुवनंतपुरम से पन्नियन रवींद्रन और वायनाड से एनी राजा को अपना उम्मीदवार बनाया है. बताते चलें कि वर्ष 2019 में राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से जीतकर सांसद बने थे. वहीं शशि थरूर तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट वर्ष 2009 से चुनाव लड़ कर जीतते आ रहे हैं.

त्रिशूर से वीएस सुनील कुमार लडे़ंगे चुनाव

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने सोमवार, 26 फरवरी को केरल में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए अपने चार उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. सीपीआई के राज्य सचिव बिनॉय विश्वम ने तिरुवनंतपुरम में राज्य कार्यकारिणी की बैठक के बाद पहली सूची जारी की. इसमें सीपीआई ने तिरुवनंतपुरम से पन्नियन रवींद्रन, वायनाड से एनी राजा, त्रिशूर से वीएस सुनील कुमार और मावेलिकारा से अरुण कुमार को मैदान में उतारा है. ऐसे में वामपंथी लोकतांत्रिक मोर्चे में सत्तारूढ़ सीपीआई (एम) की सहयोगी पार्टी सीपीआई 20 लोकसभा सीटों में से 4 पर चुनाव लड़ेगी. बताते चलें कि CPI खुद विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ का हिस्सा है.

CPI महासचिव डी राजा की पत्नी देंगी राहुल को चुनौती

आगामी लोकसभा चुनाव में अगर राहुल गांधी वायनाड से लड़ते हैं तो उन्हें सीपीआई महासचिव डी राजा की पत्नी एनी राजा से चुनौती मिलेगी और शशि थरूर को सीपीआई के पन्नियन रवींद्रन से मुकाबला करना होगा. कांग्रेस सांसद शशि थरूर तिरुवनंतपुरम संसदीय सीट का 2009 से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. वहीं पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने वायनाड में सीपीआई उम्मीदवार पीपी सुनीर को हराकर 4.31 लाख वोटों के रिकॉर्ड अंतर से जीत दर्द की थी.

यह भी पढ़ें:  Lok Sabha Elections 2024: भरूच सीट AAP के खाते में जाने से दुखी मुमताज ने पार्टी के फैसले को अब किया स्वीकार, गठबंधन को लेकर कही ये बड़ी बात

वायनाड से राहुल के चुनाव लड़ने का विरोध कर चुकी है CPI

कुछ दिनों पहले सीपीआई ने राहुल के वायनाड से चुनाव लड़ने का विरोध किया था. पार्टी ने कहा था कि राहुल को हिंदी पट्टी में बीजेपी से मुकाबला करना चाहिए. केरल राज्य में कुल 20 लोकसभा सीटें हैं. इनमें से वर्ष 2019 में कांग्रेस ने 15, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 2, सीपीआई (एम), केसी (एम) और आरएसपी ने 1-1 सीटों पर जीत दर्ज की थी. बताते चलें कि सीपीआई ने वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भी केरल की 4 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन किसी भी सीट पर जीत दर्ज नहीं कर सकी थी.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: मार्च में लग सकती है आचार संहिता, ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने दिया बड़ा संकेत

कांग्रेस चाहती है राहुल वायनाड से लड़ें चुनाव

कांग्रेस ने अभी अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है लेकिन पार्टी नेताओं ने संकेत दिया है कि राहुल गांधी एक बार फिर से वायनाड से चुनाव लड़ सकते हैं. कांग्रेस का मानना है कि राहुल के वायनाड में चुनाव लड़ने की वजह से ही पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन यूडीएफ को 2019 में 20 में से 19 लोकसभा सीटें जीतने में मदद मिली थी. यूडीएफ में वर्तमान में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (जैकब), रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी और कई अन्य छोटी पार्टियों का गठबंधन है.

ज़रूर पढ़ें