लोकसभा चुनाव से पहले Mamata Banerjee को लगा बड़ा झटका, ED ने जब्त किए TMC के 10.29 करोड़ रूपये

एजेंसी की जांच के मुताबिक कंवर दीप सिंह की कंपनी M/s Alchemist Group ने लोगों को बढ़िया मुनाफा,ब्याज,फ्लैट,विला,प्लॉट देने का वादा कर ₹1800 करोड़ रूपये जमा किए.
Mamata Banerjee

ममता बनर्जी

Mamata Banerjee: लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्रवाई करते हुए ED ने टीएमसी के 10.29 करोड़ रुपये जब्त कर लिया है. यह पैसे डीडी के रूप में है.  ED ने यह कारवाई TMC के पूर्व राज्यसभा सांसद KD Singh के खिलाफ दर्ज मामले में की है. यह मामला यूपी पुलिस, कोलकाता पुलिस और CBI ने दर्ज किया है, जिस पर ED ने मनी लॉड्रिग का मामला दर्ज किया था. अब कार्रवाई करते हुए ईडी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को बड़ा झटका दिया है.

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला

एजेंसी की जांच के मुताबिक कंवर दीप सिंह की कंपनी M/s Alchemist Group ने लोगों को बढ़िया मुनाफा,ब्याज,फ्लैट,विला,प्लॉट देने का वादा कर ₹1800 करोड़ रूपये जमा किए. यह पैसे अपनी ग्रुप की कंपनियों M/s Alchemist Township India Ltd, M/s Alchemist Holdings Ltd के जरिए लिए गए थे. इसके बाद साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, मुकुल रॉय जैसे अपने स्टार प्रचारकों के लिए ली गई विमानन सेवाओं के लिए विमानन या हेलीकॉप्टर कंपनियों को ₹10.29 करोड़ का भुगतान किया.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव को लेकर मंथन का दौर जारी, बीजेपी CEC की बैठक में पीएम मोदी और अमित शाह मौजूद

टीएमसी पर किए थे पैसे खर्च

ED की जांच में पता चला है कि कंवर दीप सिंह ने अपनी कंपनी के जरिए जो पैसे लोगों से ठगे थे, उसमें से कुछ पैसे TMC पार्टी पर भी खर्च किए गए. साल 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान ममता बनर्जी की पार्टी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पूर्व रेल मंत्री और TMC के नेता मुकुल रॉय, सांसद नुसरत जहां और मुनमुन सेन को पार्टी का स्टार कैंपेनर घोषित किया था. इस दौरान उन्होंने हेलीकॉप्टर और विमानन सेवाएं लीं. इसका खर्चा कंवर दीप की कंपनी ने ही उठाई थी.

 

 

 

ज़रूर पढ़ें