घर डूबे, रेल पटरियां डूबीं… महाराष्ट्र में बारिश का कहर, सड़क पर फंसी जिंदगी को बचाने उतरी सेना

निचले इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया है. पुणे में गुरुवार को 70 लोगों को रेस्क्यू किया गया. रिहायशी इलाके में पानी भरने के बाद कई लोग वहां फंसे हुए थे.
Maharashtra Rain

Maharashtra Rain

Maharashtra Rain: कुछ समय पहले तक देश भीषण गर्मी का मार झेल रहा था. सभी को बारिश का इंतजार था. अब मानसूम आ चुका है. मगर इस मानसून में आई बारिश लोगों के लिए परेशानी का सबब बन चुकी है. कई जगहों पर जलभराव हो गया है. कहीं गाड़ियां बह रही हैं तो कहीं लंबा जाम है. महाराष्ट्र में तो हाहाकार मचा हुआ है. महाराष्ट्र के कई शहरों में गुरुवार को भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में पानी भर गया और लोगों को निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. पुणे, ठाणे, रायगढ़ और मुंबई में बारिश के कारण वाहनों की आवाजाही और उड़ानें प्रभावित हुईं. इस बीच, मुंबई में कल सुबह 8.30 बजे तक बहुत भारी बारिश की चेतावनी के साथ रेड अलर्ट जारी किया गया है.

निचले इलाकों में भरा पानी

निचले इलाकों में फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया है. पुणे में गुरुवार को 70 लोगों को रेस्क्यू किया गया. रिहायशी इलाके में पानी भरने के बाद कई लोग वहां फंसे हुए थे. दमकल विभाग को जब इस बात की खबर हुई तो प्रभावित इलाके में नाव के जरिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश काल बनकर गिर रही है. लोगों के पास पीने के पानी नहीं है, पिछले कई दिनों से बिजली की भी समस्या है. लगातार बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर है.

यह भी पढ़ें: कौन थे महाराजा रणजीत सिंह, जिनका सोने का सिंहासन लंदन से वापस लाने की मांग कर रहे हैं राघव चड्ढा?

महाराष्ट्र में भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं प्रभावित

बारिश का आलम ये है कि महाराष्ट्र में रेल सेवा भी प्रभावित हुईं हैं. मुंबई से पुणे जाने वाली डेक्कन क्वीन, मुंबई से पुणे जाने वाली प्रगति एक्सप्रेस और पुणे से मुंबई जाने वाली इंटरसिटी एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया. बारिश के कारण कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं. सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ स्वप्निल धनराज नीला ने कहा, “भारी बारिश के कारण लोको पायलटों को गति कम करनी पड़ रही है, क्योंकि हवा और बारिश के कारण दृश्यता कम हो जाती है और इससे समय की पाबंदी प्रभावित होती है… नगर निगम, केडीएमसी और एमसीजीए ने लोगों को चेतावनी दी है कि वे केवल आपातकालीन स्थिति में ही बाहर निकलें, क्योंकि रेड अलर्ट लागू है… हम स्थिति पर नज़र रख रहे हैं और समय-समय पर सुरक्षा उपायों के लिए कदम उठाएंगे.”

ज़रूर पढ़ें