Kolkata Doctor Case: सुप्रीम कोर्ट की अपील के बाद AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टरों ने खत्म की हड़ताल, मरीजों को बड़ी राहत

प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार-हत्या और उसके बाद कोलकाता के अस्पताल पर हुए हमले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने भारत में डॉक्टरों की सुरक्षा की निगरानी के लिए 10 सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स (NTF) के गठन का आदेश दिया.
AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टर

AIIMS के रेजिडेंट डॉक्टर

Kolkata Doctor Case: AIIMS नई दिल्ली के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन ने 9 अगस्त को कोलकाता में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद अपनी 11 दिवसीय हड़ताल वापस ले ली. एसोसिएशन ने कहा, “आरजी कर की घटना और डॉक्टरों की सुरक्षा में सुप्रीम कोर्ट की अपील और आश्वासन तथा हस्तक्षेप के बाद हम फिर से काम पर लौट रहे हैं.” रेजिडेंट डॉक्टरों ने कोलकाता बलात्कार मामले और पूरे देश में स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा के मुद्दे पर ध्यान देने को लेकर सुप्रीम कोर्ट को धन्यवाद दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने की थी अपील

कोलकाता में हत्या-बलात्कार मामले की सुनवाई के दौरान गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने प्रदर्शनकारी डॉक्टरों से अपनी ड्यूटी पर लौटने की अपील की. कोर्ट ने आश्वासन दिया कि अगर प्रदर्शनकारी डॉक्टर आज से ड्यूटी पर लौटते हैं तो उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. अगर डॉक्टर ड्यूटी पर लौट आए हैं तो हम अधिकारियों से कोई प्रतिकूल कार्रवाई न करने के लिए कहेंगे. लेकिन उन्हें पहले काम पर लौटना होगा. अन्यथा, जिन लोगों को उनकी सेवाओं की सबसे अधिक आवश्यकता है, वे उनकी सेवाओं से वंचित रह जाएंगे. यही एकमात्र चिंता है. अगर डॉक्टर काम पर नहीं लौटते हैं तो सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचा कैसे चलेगा?

यह भी पढ़ें: “यदि स्कूल सुरक्षित नहीं, तो शिक्षा के अधिकार का क्या फायदा?”, बच्चियों के यौन शोषण पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने पुलिस को लगाई फटकार

सुप्रीम कोर्ट ने दिया टास्क फोर्स बनाने का आदेश

प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार-हत्या और उसके बाद कोलकाता के अस्पताल पर हुए हमले के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट ने भारत में डॉक्टरों की सुरक्षा की निगरानी के लिए 10 सदस्यीय राष्ट्रीय टास्क फोर्स (NTF) के गठन का आदेश दिया. मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि चिकित्सा प्रतिष्ठानों में चिकित्सा पेशेवरों के खिलाफ हिंसा और यौन हिंसा दोनों के खिलाफ संस्थागत सुरक्षा मानदंडों की कमी गंभीर चिंता का विषय है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत गठित एनटीएफ को चिकित्सा पेशेवरों के खिलाफ लिंग आधारित हिंसा सहित हिंसा को रोकना; और प्रशिक्षुओं, निवासियों, वरिष्ठ निवासियों, डॉक्टरों, नर्सों और सभी चिकित्सा पेशेवरों के लिए सम्मानजनक और सुरक्षित कार्य स्थितियों के लिए एक लागू करने योग्य राष्ट्रीय प्रोटोकॉल प्रदान करना जैसे कार्य योजनाएं बनाने का काम सौंपा गया है.

ज़रूर पढ़ें