“बेहतर होगा अस्पताल बंद किया जाए…”, R.G कर में तोड़फोड़ पर कलकत्ता हाई कोर्ट की टिप्पणी

कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अस्पताल में तोड़फोड़ के संबंध में उन्हें ईमेल प्राप्त हुए थे, जिसके कारण अदालत ने मामले को सूचीबद्ध किया है.
Kolkata Doctor Rape-Murder Case

कोलकाता हाई कोर्ट

Kolkata Doctor Rape-Murder Case:  कलकत्ता हाई कोर्ट ने शुक्रवार को आर.जी.कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल परिसर में हुई तोड़फोड़ के मामले पर सुनवाई की. 14 अगस्त की रात को एक प्रशिक्षु महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के विरोध में मध्य रात्रि के विरोध प्रदर्शन के दौरान तोड़फोड़ की गई थी. अब हाई कोर्ट ने कहा है कि बेहतर यही होगा कि अस्पताल को बंद किया जाए. मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया जाए. लाइव लॉ की रिपोर्ट के अनुसार, कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि अस्पताल में तोड़फोड़ के संबंध में उन्हें ईमेल प्राप्त हुए थे, जिसके कारण अदालत ने मामले को सूचीबद्ध किया है.

यह राज्य सरकार की पूर्ण विफलता है: मुख्य न्यायाधीश

मुख्य न्यायाधीश ने पश्चिम बंगाल सरकार की आलोचना करते हुए कहा, “यह राज्य सरकार की पूर्ण विफलता है. मौके पर पुलिस बल मौजूद था. वे अपने ही लोगों की सुरक्षा नहीं कर सके? यह दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है. ये डॉक्टर निडर होकर कैसे काम करेंगे?” उन्होंने कहा, “आप किसी भी कारण से CRPC की धारा 144 लागू कर देते हैं. जब इतना हंगामा हो रहा है, तो आपको इलाके की घेराबंदी कर देनी चाहिए थी. बेहतर यही होगा कि अस्पताल को बंद कर दिया जाए. मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया जाए.”

कोलकाता पुलिस के अनुसार, प्रदर्शनकारियों के वेश में लगभग 40 लोग अस्पताल परिसर में घुस आए, संपत्ति को नुकसान पहुंचाया और पुलिस कर्मियों पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े.

यह भी पढ़ें: Kolkata Case: ‘बुरा लगता है…’, TMC के प्रवक्ता पद से हटाए जाने पर बोले पूर्व सांसद शांतनु सेन, कोलकाता रेप पर दिया था बयान

लाठी, ईंट और अन्य हथियार लेकर आए थे उपद्रवी

पुलिस ने बताया कि हमलावरों ने इमरजेंसी वार्ड, नर्सिंग स्टेशन और दवा स्टोर के अलावा अस्पताल के आउट पेशेंट डिपार्टमेंट (OPD) के एक हिस्से में तोड़फोड़ की. इलाके में और उसके आसपास के कई सीसीटीवी कैमरे भी नष्ट कर दिए गए. उपद्रवियों ने एक पुलिस वाहन को पलट दिया और कई दोपहिया वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया. कुछ पुलिसकर्मी भी घायल हो गए.

बताते चलें कि कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश पर प्रशिक्षु डॉक्टर की मौत की जांच कोलकाता पुलिस से केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को सौंप दी गई. पिछले दिनों आर जी कर अस्पताल में महिला डॉक्टर के साथ बर्बरता की गई थी. मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार भी कर लिया गया है.

 

ज़रूर पढ़ें