Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में BJP की सहयोगी दलों के साथ बन गई बात? चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी NCP

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में बीजेपी 31 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि शिंदे गुट वाली शिवसेना 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.
Maharashtra

सीएम एकनाथ शिदें के साथ देवेंद्र फणवीस और अजीत पवार

Lok Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर दोनों गठबंधन में सीट शेयरिंग पर मंथन जारी है. एक ओर महाविकास आघाडी के दलों में गठबंधन का पेंच फंसता चला जा रहा है तो दूसरी ओर बीजेपी गठबंधन में अब मामला सुलझता जा रहा है. सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र में बीजेपी के सहयोगी दलों की बात लगभग फाइनल हो गई है. बीजेपी, शिंदे गुट और अजीत पवार की पार्टी के बीच कुछ सीटों पर बात बन गई है.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में जिन सीटों पर अजीत पवार की पार्टी के उम्मीदवार मैदान में होंगे उन सीटों पर सहमति बन गई है. सूत्रों की माने तो अजीत पवार की पार्टी राज्य की चार लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी. जिन चार सीटों पर एनसीपी के उम्मीदवार उतारने पर सहमति बनी है उसमें बारामती, रायगढ़, शिरूर और परभणी सीट शामिल हैं.

शिंदे गुट को 13 सीटें

सूत्रों की मानें तो राज्य में बीजेपी 31 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है जबकि शिंदे गुट वाली शिवसेना 13 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. अब बारामती सीट अजीत पवार की पार्टी को मिलने के बाद यहां लड़ाई रोचक होने की उम्मीद है. यह सीट एनसीपी का गढ़ रही है. जहां से शरद पवार की बेटी सुप्रीया सुले सांसद हैं. लेकिन इस बार अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के चुनाव लड़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: चुनाव से पहले कांग्रेस का महिलाओं के लिए ‘गेम चेंजर’ ऐलान, हर साल 1 लाख रुपए देने समेत किए ये पांच वादे

इस वजह से बारामती में इस बार परिवार के बीच सियासी लड़ाई हो सकती है. इसके अलावा सूत्रों की मानें तो राज्य की रायगढ़ सीट से अजीत पवार ने महाराष्ट्र के पार्टी अध्यक्ष और मौजूदा सांसद सुनील तटकरे उम्मीदवार बनाने का फैसला कर लिया है. सूत्रों की मानें तो इस सीट पर उद्धव ठाकरे ने अनंत गीते को उम्मीदवार बनाने के फैसला किया है.

बता दें कि राज्य में कुल 48 लोकसभा सीट हैं. अगर बीजेपी के नेतृत्व वाला एनडीए गठबंधन इसी फॉर्मूले पर चुनाव लड़ता है तो बीजेपी 31, एनसीपी 4 और शिंदे गुट 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारेंगे. वहीं दूसरी ओर महाविकास आघाडी में बातचीत जारी है.

ज़रूर पढ़ें