Lok Sabha Election 2024: पहले चरण के नामांकन का अंतिम दिन आज, कई सीटों पर असमंजस की स्थिति

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश और बिहार की कई सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं होने से पार्टी के समर्थकों में उलझन की स्थिति बन गई है.

Nomination

तीसरे चरण का नामांकन

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के नामांकन का बुधवार को अंतिम दिन है. इस चरण के लिए नामांकन 20 मार्च को शुरू हुआ था. नामांकन के अंतिम दिन कई बड़े नेता अपना पर्चा दाखिल करेंगे. लेकिन अभी बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों की कई सीटों पर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. गठबंधन दलों के बीच खिंचातान और बड़े नेताओं के दावों ने ये हालात पैदा कर दी है.

दरअसल, नामांकन के अंतिम दिन उत्तर प्रदेश के रामपुर लोकसभा सीट को लेकर समाजवादी पार्टी में पेंच फंसा हुआ है. इस सीट पर आजम खान के गुट की नाराजगी अखिलेश यादव के लिए मुसिबत बनी हुई है. सपा नेता के खेमे अब चुनाव का बहिष्कार करने का ऐलान कर दिया है. इन राजनीतिक घटनाक्रम में उलझी हुई पार्टी अभी तक अपने उम्मीदवार के नामा का ऐलान नहीं कर पाई है.

असमंजस की स्थिति बनी

दूसरी ओर बिहार में इंडी गठबंधन में आरजेडी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग की बात फाइनल नहीं होने की वजह से असमंजस की स्थिति बनी हुई है. सूत्रों की मानें तो मंगलवार की रात पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कांग्रेस नेताओं के साथ बैठक के बाद बात बन गई है. लेकिन इसका औपचारिक ऐलान अभी तक नहीं हो पाया है. इस वजह से प्रत्याशियों और समर्थकों के बीच असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Baltimore Bridge Collapse: अमेरिका के बाल्‍टीमोर में बड़ा हादसा, ऐतिहासिक पुल से टकराया जहाज, ताश के पत्तों की तरह गिरा ब्रीज, बह गई कारें

पहले चरण के तहत बिहार की सीटों गया, जमुई, नवादा और औरंगाबाद में नामांकन होने वाला है. लेकिन इंडी गठबंधन के बीच सीट बंटवारा नहीं होने की वजह से अभी उलझन की स्थिति बनी हुई है. हालांकि आरजेडी ने औरंगाबाद समेत कुछ सीटों पर अपने प्रत्याशियों को सिंबल दे दिया है, जिसके बाद गठबंधन में खटपट की अटकलें शुरू हुई थी. वहीं एनडीए गठबंधन से जुमई सीट पर उम्मीदवार को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है. यह सीट चिराग पासवान के खाते में है, जहां से वह सांसद हैं.

ज़रूर पढ़ें