Lok Sabha Election 2024: नई सरकार के 100 दिन का प्लान तैयार! सस्ता घर, स्लीपर वंदे भारत समेत कई योजनाएं शामिल

New Government Plan: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपना मेनिफेस्टो 'न्याय पत्र' जारी कर दिया है. लेकिन सत्तारूढ़ बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणापत्र अभी जारी नहीं किया है. हालांकि वह भी जल्द ही जारी कर सकती है.
Lok Sabha Election 2024

नई सरकार के 100 दिन का प्लान तैयार

New Government Plan: देशभर में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपना मेनिफेस्टो ‘न्याय पत्र’ जारी कर दिया है. लेकिन सत्तारूढ़ बीजेपी ने अपना चुनावी घोषणापत्र अभी जारी नहीं किया है. हालांकि वह भी जल्द ही जारी कर सकती है. 4 जून लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही देश की नई सरकार मिल जाएगी. इस बीच ऐसी चर्चा है की कई मंत्रालयों ने पहले 100 दिनों का प्लान तैयार कर लिया है. संभावना जताई जा रही है कि शुरुआती 100 दिनों में लोन पर सब्सिडी, स्लीपर वंदे भारत समेत कई स्कीम शामिल हैं.

मीडिया रिपोर्ट की माने तो सभी मंत्रालयों और विभागों ने अपनी योजनाओं पर काम करना शुरू कर दिया है. कैबिनेट सचिव इनकी समीक्षा कर रहे हैं. हाउसिंग लोन में छूट वाली स्कीम को लेकर पीएम मोदी ने 15 अगस्त को ऐलान किया था. जो भी नए प्रोजेक्ट्स और योजनाएं हैं उन्हें नई सरकार के पहले तीन महीनों के लिए निर्धारित किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: ‘जब नीयत सही हो, हौसले बुलंद हो, तब नतीजे भी सही मिलते हैं’- पीएम मोदी

24 घंटे में रिफंड की योजना 

भारतीय रेलवे टिकट कैंसिल करने वाले यात्रियों के लिए 24 घंटे में रिफंड की योजना बनाई है. इसके साथ ही, एक ऐसा ऐप तैयार किया जाएगा जो यात्रियों को टिकट बुक करने में मदद और ट्रेन ट्रैक करने जैसी सेवा प्रदान करेगा. इसके अलावा रेलवे ने यात्रियों के लिए पीएम रेल यात्री बीमा जैसी योजना शुरू करने को लेकर भी काम कर रहा है.

इसके अलावा 40,900 किमी लंबे तीन आर्थिक कॉरिडोर के लिए कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार है. इसमें कुल 11 लाख करोड़ रुपये खर्च होंगे. ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद रेलवे जम्मू से कश्मीर तक ट्रेन चलाने की योजना पर आगे बढ़ रहा है. भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज न्यू पंबन रेलवे ब्रिज भी शुरू हो जाएगा.

वंदे भारत ट्रेनों का स्लीपर वर्जन की प्लानिंग

रेलवे का ज्यादा ध्यान वंदे भारत ट्रेनों का स्लीपर वर्जन शुरू करने पर भी है. बुलेट ट्रेन के प्रोजेक्ट में तेजी लाई जा रही है. हालांकि, प्लान के मुताबिक 508 किमी अहमदाबाद-मुंबई बुलट ट्रेन का करीब 320 किमी हिस्सा अप्रैल 2029 तक शुरू हो पाएगा. इन सब के अलावा सड़क परिवहन की बात की जाए तो परिवहन मंत्रालय ने सड़क हादसे के पीड़ितों के लिए एक कैशलेस स्कीम शुरू करने की प्लानिंग की है. सिविल एविशन मिनिस्ट्री ने नई सरकार के पहले तीन महीनों में चार नए एयरपोर्ट का उद्घाटन करने की प्लानिंग की है.

ज़रूर पढ़ें