“Tejashwi ने की थी Karpoori Thakur को भारत रत्न देने की मांग…”, Manoj Jha के बयान के बाद JDU-RJD में बवाल तय!

Karpoori Thakur Bharat Ratna:  जैसे ही केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किया, बिहार की सियासी हवा ही बदल गई.
Manoj Jha

Manoj Jha

Karpoori Thakur Bharat Ratna:  जैसे ही केंद्र की मोदी सरकार ने राज्य के पहले गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित किया, बिहार की सियासी हवा ही बदल गई. RJD और JDU ने कहा कि बिहार के लोगों की लंबे समय से चली आ रही मांग पूरी हुई है. हालांकि, बिहार का सत्तारूढ़ ग्रैंड अलायंस शुभकामनाएं देने को लेकर बंटा हुआ दिखाई दिया, जहां जदयू ने प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद दिया. वहीं राजद और बिहार कांग्रेस ने आरोप लगाया कि यह फैसला आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राजनीति से प्रेरित है.

राजद सांसद मनोज झा का बयान

हालांकि, बुधवार को राजद नेता मनोज कुमार झा ने कहा, “ये स्वागत योग्य कदम है. दो साल पहले तेजस्वी यादव ने पुरजोर तरीके से इसकी मांग भी की थी. प्रधानमंत्री से आग्रह है कि हमने जातिगत जनगणना कराई, फिर आरक्षण का दायरा बढ़वाया. इसे 9वीं सूची में शामिल करें. वो सही श्रद्धांजलि होगी, नहीं तो भारत रत्न सांकेतिक लगेगा.”

9वीं सूची में शामिल करने की मांग

दरअसल जातिगत संख्या के आधार पर आरक्षण की मांग कर विपक्ष दलितों और पिछड़ों के बड़े वोट को अपने पक्ष में लाना चाहता है. बिहार के विपक्षी नेताओं का कहना है अविलंब बिहार के नए आरक्षण कानून को 9वीं सूची में डाल देना चाहिए. इसके पीछे उन्होंने दलील दी है कि तमिलनाडु में 69 प्रतिशत आरक्षण पहले से है. वहां केंद्र सरकार ने 9वीं सूची में शामिल किया है. ऐसे में जब केंद्र सरकार जातीय जनगणना का समर्थन कर रही है तो फिर कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: Karpoori Thakur: बिहार के पूर्व CM कर्पूरी ठाकुर को मिलेगा ‘भारत रत्न’, मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान

क्रेडिट की लड़ाई

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार का यह अच्छा निर्णय है. स्व॰ कर्पूरी ठाकुर को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा. हम हमेशा से ही स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को ‘भारत रत्न’ देने की मांग करते रहे हैं. वहीं अब राजद सांसद मनोज झा ने कहा है कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव करते आए हैं. इससे साफ-साफ पता चल रहा है कि दोनों ही दलों के बीच क्रेडिट की लड़ाई है.

‘जन नायक’ और ‘पीपुल्स हीरो’ के नाम से मशहूर थे ठाकुर

बता दें कि यह पुरस्कार पू्र्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के निधन के 35 साल बाद दिया गया है. कर्पूरी ठाकुर का निधन 17 फरवरी, 1988 को हुआ था. ‘जन नायक’ और ‘पीपुल्स हीरो’ के नाम से मशहूर ठाकुर दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे.

ज़रूर पढ़ें