ममता बनर्जी और प्रदर्शनकारी डॉक्टर्स के बीच ‘आखिरी बैठक’, इन मांगों पर बनी सहमति

इससे पहले, डॉक्टरों ने बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो रिकॉर्डिंग की मांग की थी, जिसे राज्य सरकार ने खारिज कर दिया था. इस कारण पिछले प्रयास विफल रहे थे. बाद में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने अपनी मांग में थोड़ी नरमी लाते हुए केवल बैठक की बातचीत और उसकी हस्ताक्षरित प्रति प्रदान करने की मांग की.
ममता बनर्जी

ममता बनर्जी

Kolkata Junior Doctors Protest: कोलकाता में सोमवार को जूनियर डॉक्टरों और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच ‘आखिरी बैठक’ लगभग दो घंटे तक चली. इस बैठक के लिए चार असफल प्रयासों के बाद डॉक्टरों का एक प्रतिनिधिमंडल मुख्यमंत्री के आवास पर पहुंचा. पुलिस की सुरक्षा में करीब 30 डॉक्टर शाम 6:20 बजे मुख्यमंत्री के आवास पर पहुंचे, जबकि बैठक की शुरुआत पूर्व निर्धारित समय 5 बजे के बजाय शाम 7 बजे के आसपास हुई.

‘दीदी’ की डॉक्टरों से अपील

बैठक से पहले, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जूनियर डॉक्टरों से अपील की कि वे काम पर लौटें और बातचीत के माध्यम से समाधान खोजने का प्रयास करें. उन्होंने कहा, “मैं जूनियर डॉक्टरों से अपील करूंगी कि वे आएं और बातचीत के लिए बैठें. हर मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सकता है. हमें समाधान खोजने का प्रयास करना चाहिए. कल (मंगलवार) उच्चतम न्यायालय में इस मामले की सुनवाई है, हमें समाधान निकलने की उम्मीद है.”

यह भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में किसान, पहलवान और जवान… इस बार BJP की सियासी अग्नि परीक्षा!

डॉक्टरों ने की थी बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग की मांग

इससे पहले, डॉक्टरों ने बैठक की लाइव स्ट्रीमिंग और वीडियो रिकॉर्डिंग की मांग की थी, जिसे राज्य सरकार ने खारिज कर दिया था. इस कारण पिछले प्रयास विफल रहे थे. बाद में प्रदर्शनकारी डॉक्टरों ने अपनी मांग में थोड़ी नरमी लाते हुए केवल बैठक की बातचीत और उसकी हस्ताक्षरित प्रति प्रदान करने की मांग की. राज्य सरकार ने इस शर्त को तुरंत स्वीकार कर लिया. मुख्य सचिव मनोज पंत ने पुष्टि की कि दोनों पक्ष बैठक के विवरण पर हस्ताक्षर करेंगे और स्पष्टता के लिए इसकी प्रतियां एक-दूसरे को प्रदान की जाएंगी.

राज्य सरकार ने डॉक्टरों के साथ आए दो स्टेनोग्राफरों को बैठक के विवरण को दर्ज करने की अनुमति भी दी. इस बैठक के बाद उम्मीद की जा रही है कि इस विवाद का समाधान जल्द निकल सकेगा. सूत्रों के मुताबिक बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने डॉक्टरों के कई मांगों को स्वीकार कर लिया है.

ज़रूर पढ़ें