मास्टर माइंड संजीव मुखिया के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का केस दर्ज, 4 ठिकानों पर EOU ने की थी छापेमारी

NEET Paper Leak: EOU ने संजीव मुखिया के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में केस दर्ज किया है. मास्टरमाइंड मुखिया बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा और NEET पेपर लीक दोनों में मुख्य आरोपी है. EOU ने बुधवार को उसके खिलाफ केस दर्ज किया है.
NEET Paper Leak Mastermind Sanjiv Mukhiya

NEET पेपर लीक मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के खिलाफ EOU ने आय से अधिक संपत्ती मामले में दर्ज किया केस.

NEET Paper Leak: मंगलवार को नीट पेपर लीक के मास्टरमाइंड संजीव मुखिया के 4 ठिकानों पर EOU ने छापेमारी की थी. इस दौरान संजीव मुखिया के खिलाफ EOU को आय से 144% अधिक संपत्ति मिली. इसके बाद ही EOU ने संजीव मुखिया के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति मामले में केस दर्ज किया है. मास्टरमाइंड मुखिया बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा और NEET पेपर लीक दोनों में मुख्य आरोपी है. EOU ने बुधवार को उसके खिलाफ केस दर्ज किया है. जांच के दौरान संजीव मुखिया के आवास से EOU के टीम को आय से 144% अधिक संपत्ति मिली है.

पटना और नालंदा में हुई थी छापेमारी

NEET पेपर लीक मामले में पटना पुलिस और आर्थिक अपराध इकाई (EOU) ने मंगलवार को संजीव मुखिया के चार ठिकानों पर छापेमारी की थी. EOU की विशेष तौर पर गठित 4 टीमों ने संजीव कुमार के पटना और नालंदा स्थित 4 ठिकानों पर छापेमारी की. इस दौरान संजीव के नालंदा और पटना स्थित आवास से जमीन-खरीद के डॉक्यूमेंट्स, कई गाड़ियां, ज्वेलरी और करोड़ों रुपए की चल और अचल संपत्ति के डॉक्यूमेंट्स बरामद किए गए. EOU की टीम ने जब इन डॉक्यूमेंट्स का आंकलन किया गया, तो उसकी संपत्ति की कीमत आय से 144% ज्यादा पाई गई. इसी को आधार बनाते हुए EOU ने NEET पेपर लीक आरोपी संजीव मुखिया पर केस दर्ज किया है.

छापेमारी में EOU के हाथ लगे

मंगलवार को मुखिया के 4 ठिकानों से EOU को साढ़े ग्यारह लाख से अधिक नकद, अपने और परिजनों के नाम पर 2 पहिया, 4 पहिया और 16 पहिया के कई वाहन खरीद के कागजात मिले हैं. इसके अलावा एक दर्जन से ज्यादा मोबाइल और लैपटॉप भी मिले हैं. परिजनों के नाम पर नालंदा में जमीन खरीद के कई कागजात, सोने-चांदी की ज्वेलरी और बर्तन, अलग-अलग बैंकों का पासबुक, वित्तीय संस्थानों में निवेश किए जाने का कागजात, कई बीमा पॉलिसियों में निवेश के कागजात, वित्तीय लेन-देन से संबंधित कागजात सहित संपत्तियों के लीज और इकरारनामा के कागजात भी छापेमारी में मिला है.

तकनीकी सहायक के पास करोड़ों की संपत्ति

संजीव मुखिया को लेकर EOU को गुप्त सूचना मिली थी कि संजीव मुखिया नालंदा के नूरसराय के उद्यान महाविद्यालय में तकनीकी सहायक के पद पर कार्यरत है. इस दौरान संजीव ने अपने पद पर रहते हुए उसका दुरूपयोग किया. उसने अपने करीबियों के नाम से संपत्ति अर्जित की. EOU ने संजीव मुखिया के खिलाफ धारा 13(2) सह पठित धारा 13(1)(b) भ्रष्टाचार निरोध अधिनियम, 1988 यथा संशोधित 2018 दर्ज किया है.

यह भी पढ़ें: ‘बात सीट की नहीं, जीत की है’, यूपी में सपा के सिंबल पर उतरेंगे 9 उम्मीदवार, अखिलेश ने कही ये बात…

कौन है संजीव मुखिया ?

बिहार के नालंदा जिले के नगरनौसा गांव का 51 वर्षीय संजीव मुखिया रहने NEET पेपर लीक का मास्टरमाइंड है. संजीव को लूटन मुखिया के नाम से भी जानते हैं. साल 2010 में ब्लूटूथ डिवाइस का इस्तेमाल करके छात्रों को नकल कराने में संजीव मुखिया का नाम सबसे पहले आया था. साल 2016 में हुए बिहार सिपाही भर्ती परीक्षा लीक में भी इसका नाम सामने आया था. इसने बिहार सहित अन्य राज्यों में भी कई पेपर लीक कांड को अंजाम दिया है. पेपर लीक मामलों में संजीव मुखिया का डॉक्टर बेटा शिवकुमार जेल में है. शिवकुमार ने एमबीबीएस की पढ़ाई PMCH से की थी.

ज़रूर पढ़ें