NTA ने जारी किया NEET UG का नया रिजल्ट, घट गए टॉपर, यहां देखें नाम-वार लिस्ट

NEET UG राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने आज आखिरकार NEET UG की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है. नई लिस्ट में 61 से घटकर अब सिर्फ 17 टॉपर्स रह गए हैं.
NEET UG

NEET UG

NEET UG राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने आज आखिरकार NEET UG की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है. नई लिस्ट में 61 से घटकर अब सिर्फ 17 टॉपर्स रह गए हैं. टॉप 10 की बात करें तो इसमें दिल्ली ने अव्वल नंबर हासिल किया है. टॉप टेन में दिल्ली से 2, राजस्थान से 2 और यूपी से 2 छात्रों ने बाजी मारी है. वहीं टॉप 1000 में राजस्थान के सीकर के छात्रों ने बाजी मारी है. फाइनल रिजल्ट देखने के बाद यह कहा जा सकता है कि नीट यूजी परीक्षा में लड़कों ने बाजी मारी है. पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि नीट की परीक्षा फिर से कराने की जरूरत नहीं है. इससे री-नीट की मांग करने वाले छात्रों को झटका लगा था.

टॉपर्स के नाम

मृदुल मान्या आनंद, दिल्ली – स्कोर 720
आयुष नौगरैया, उत्तर प्रदेश – स्कोर 720
मजिन मंसूर, बिहार – स्कोर 720
प्राचिता, राजस्थान – स्कोर 720
सौरव, राजस्थान – स्कोर 720
दिव्यांश, दिल्ली – स्कोर 720
गुणमय गर्ग, पंजाब – स्कोर 720
अर्घ्यदीप दत्ता, पश्चिम बंगाल – स्कोर 720
शुभन सेनगुप्ता, महाराष्ट्र- स्कोर 720
आर्यन यादव, उत्तर प्रदेश – स्कोर 720
पालांश अग्रवाल, महाराष्ट्र – स्कोर 720
राजनीश पी, तमिलनाडु – स्कोर 720
श्रीनंद शर्मिल, केरल – स्कोर 720
माने नेहा कुलदीप, महाराष्ट्र – स्कोर 720
तैजस सिंह, चंडीगढ़ – स्कोर 720
देवेश जोशी, राजस्थान – स्कोर 720
इरम काजी, राजस्थान – स्कोर 720

यह भी पढ़ें: “7 बार सांसद रही , मुझे सिखाने की…”, ‘बांग्लादेशियों को शरण’ वाले बयान पर अब Mamata Banerjee ने केंद्र को दिया जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने दिया था निर्देश

शीर्ष अदालत ने मंगलवार को भौतिकी के एक प्रश्न के संबंध में IIT दिल्ली के विशेषज्ञ की राय लेते हुए एनटीए को अंकों का पुनर्मूल्यांकन करने का निर्देश दिया था, जिसमें कहा गया था कि दो विकल्पों को एक प्रश्न का सही उत्तर नहीं माना जा सकता. भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा था, “हम आईआईटी दिल्ली की रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं और तदनुसार एनटीए इस आधार पर एनईईटी यूजी परिणाम को फिर से जांच करेगा कि विकल्प 4 प्रश्न का एकमात्र सही उत्तर दर्शाता है.” अभ्यर्थी संशोधित परिणाम एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in/NEET पर जाकर देख सकते हैं.

तीसरी बार एनटीए ने जारी किया रिजल्ट

आज जारी किए गए NEET UG स्कोरकार्ड के साथ-साथ अंतिम परिणाम इस वर्ष की मेडिकल प्रवेश परीक्षा के परिणामों का तीसरा सेट होगा. पहला परिणाम 4 जून को जारी किया गया था, साथ ही ग्रेस मार्क्स के साथ प्रारंभिक परिणाम भी जारी किया गया था. 1,563 आवेदकों को फिर से परीक्षा देने के बाद, NTA को सभी उम्मीदवारों के स्कोरकार्ड में संशोधन करना पड़ा.राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा आयोजित की थी

ज़रूर पढ़ें